अखरोट के हैं कई फायदे, इसके सेवन से मिलेगी इन बीमारियों से निजात

ड्राई फ्रूट्स में हमारे पास खाने के कई विकल्प हैं जैसे काजू, बादाम, किशमिश, छुरे मुलखा और अखरोट। ये सभी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होते हैं। शायद ही आपको पता हो कि अखरोट को विटामिन्स का राजा कहा जाता है।

अखरोट खाने में तो लाजवाब होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट को भिगोकर रखने से इनका फायदा कई गुना बढ़ जाता है। जानिए अखरोट खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ।

मधुमेह में लाभकारी

अगर आप मधुमेह और ब्लड शुगर से पीड़ित हैं तो इस अवस्था में अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

अखरोट का सेवन आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए फायदेमंद होता है। बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाकर अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए अखरोट रामबाण माना जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को कम करें

कई अध्ययनों के अनुसार अखरोट के नियमित सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। अखरोट में मौजूद पॉलीफेनोल एलिजिटैनिन कई तरह के कैंसर को दूर भगाने में मददगार होता है। इसके अलावा अखरोट खाने से हार्मोन से संबंधित कैंसर से भी छुटकारा पाया जा सकता है। बता दें कि अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में बनने वाली कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपनी सेहत का खास ख्याल रखती हैं। इस दौरान वो अपनी डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करती हैं जो उनके और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होती हैं।

बता दें कि गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाना महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की सलाह के अनुसार उचित मात्रा में इसका सेवन कर सकती हैं।

अखरोट गर्भवती महिलाओं के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यह पुरुषों में फर्टिलिटी की समस्या को भी दूर करता है। अखरोट खाने से स्पर्म हेल्दी रहते हैं और फर्टिलिटी भी मजबूत होती है. चीनी, रिफाइंड अनाज और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से स्पर्म की कार्यक्षमता कम हो जाती है।

अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष अखरोट नहीं पीते हैं, उनके पास अखरोट नहीं खाने वाले पुरुषों की तुलना में बेहतर आकार और स्पर्श की गतिशीलता होती है। अखरोट खाने के अन्य फायदों में इम्यूनिटी बढ़ाना, हड्डियां मजबूत करना, तनाव कम करना, कब्ज दूर करना शामिल है।

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