जानिए कैसे बिना किसी तकलीफ के वजन कम करने में सिर्फ एक चीज़ की कितनी मदद हो सकती है

क्या आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं? किसी सख्त डाइट का पालन करना पसंद नहीं है? क्या आप आसान तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? लेकिन अभी भी इसे करने का कोई तरीका नहीं मिल रहा है? तब तो यह लेख तुम्हारे लिए है।

वजन कम करना इतना आसान नहीं है. शरीर का अतिरिक्त वजन कम करने के लिए धैर्य और दृढ़ता आवश्यक है। अगर किसी के पास ये दोनों हैं तो वह निश्चित रूप से अपना वजन कम कर सकता है। आजकल वजन घटाने के लिए तरह-तरह के आहार मौजूद हैं।

लेकिन अगर आप उन आहारों का पालन करना बंद कर देंगे तो आपका वजन फिर से बढ़ जाएगा। और हर कोई जीवन भर आहार का पालन नहीं कर सकता। यदि आप वही प्राकृतिक तरीके अपनाते हैं, तो आपको स्थायी वजन घटाने का समाधान मिल सकता है।

और प्राकृतिक तरीकों का पालन करने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। आइए अब जेट गति से वजन कम करने में आपकी मदद करने के कुछ तरीके देखें।

रास्ता #1

नींबू पानी एक बहुत ही लोकप्रिय वजन घटाने वाला पेय है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड शरीर में जमा वसा को घोल सकता है। इसके अलावा, नींबू पानी शरीर के कोने-कोने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे शरीर साफ और हाइड्रेटेड रहता है। मुख्य रूप से यह पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

 

अगर आप रोज सुबह खाली पेट इस तरह नींबू पानी पीते हैं, तो पाचन बेहतर होगा और शरीर में वसा प्रभावी ढंग से घुल जाएगी। इस पानी को बनाने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ें, स्वादानुसार शहद मिलाएं और सुबह उठकर खाली पेट पिएं।

रास्ता #2

छाल एक मसाला है जिसका उपयोग रोजमर्रा के खाना पकाने में किया जाता है। यह बार वजन घटाने में भी मदद करता है। जब इसकी छाल के साथ शहद मिलाकर सेवन किया जाता है, तो इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में अद्भुत काम करते हैं। खासतौर पर अगर आप शहद में छाल का पाउडर मिलाकर सेवन करेंगे और व्यायाम करेंगे तो शरीर अकड़ जाएगा।

2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि सिनामाल्डिहाइड, हनीड्यू छाल चाय में एक यौगिक, शरीर में थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित करता है, शरीर की गर्मी बढ़ाता है, अतिरिक्त कैलोरी जलाता है और वजन कम करता है। तो अगर आप आसान तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो हनीड्यू बार्क टी बनाकर पिएं।

रास्ता #3

लहसुन एक औषधीय रसोई सामग्री है। इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। लहसुन आवश्यक विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। ये सभी शरीर में जमा जिद्दी फैट को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसके लिए सुबह उठते ही लहसुन की एक कली खाएं और एक गिलास गर्म पानी पिएं। अगर आप रोजाना इसका सेवन करेंगे और व्यायाम करेंगे तो आपको जल्द ही अपने शरीर के वजन में अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा।

रास्ता #4

दही न केवल शरीर को ठंडा रखने वाला भोजन है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करने वाला अद्भुत भोजन है। विभिन्न अध्ययनों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जब दही को दैनिक आहार में शामिल किया जाता है, तो यह शरीर के चयापचय को बढ़ाता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

दही विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स से भी समृद्ध है। ये सभी मल त्याग को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर किसी की आंत की कार्यप्रणाली अच्छी रहेगी तो शरीर का वजन भी नियंत्रण में रहेगा।

रास्ता #5

छोटे चिया बीज विटामिन, खनिज, फाइबर, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनकी शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यकता होती है।

चिया बीज में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। यह पेट में पानी को सोख लेता है और लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास देता है। परिणामस्वरूप, अधिक खाने से बचाव होता है और कॉन्टिनेंटल खाद्य पदार्थों की लालसा कम हो जाती है।

जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो इन चिया बीजों को 1/2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें, थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और स्वाद के लिए शहद मिलाएं। अगर आप इसे रोज सुबह पीते हैं और व्यायाम करते हैं, तो आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं।