जानिए आपको एक दिन में कितनी कैलोरी चाहिए?…

स्वस्थ भोजन कैलोरी, खनिज और प्रोटीन प्रदान करते हैं। संतुलित कैलोरी की आवश्यकता हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। कम कैलोरी व्यक्ति को कमजोर और बीमार बना सकती है, वहीं अधिक कैलोरी का सेवन हानिकारक भी होता है। यह शरीर में जमा होने के बाद व्यक्ति को सुस्त बनाता है और मोटापा भी बढ़ाता है।

जो लोग शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं या उन्हें वर्कआउट करने से ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रत्येक आहार में कैलोरी की मात्रा भी भिन्न होती है। घी, तेल और वसायुक्त खाद्य पदार्थ अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैलोरी प्रदान करते हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपको अपनी कैलोरी कम करने की आवश्यकता होती है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। प्रति घंटे एक किलोग्राम शरीर के वजन के लिए एक कैलोरी की आवश्यकता होती है।

एक दिन में कितनी कैलोरी की जरूरत होती है?

दैनिक खपत के साथ कैलोरी की आवश्यकता भिन्न होती है। एक व्यक्ति जो अधिकतर खाली रहता है उसे प्रतिदिन 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है। औसत गतिमान व्यक्ति को 3000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। मेहनती को 4500 कैलोरी की जरूरत होती है। महिलाओं को कम कैलोरी की जरूरत होती है। अधिकतर उन्हें अधिक काम करने की स्थिति में 2100 कैलोरी और 3000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। तीन साल के बच्चे को एक दिन में 1200 कैलोरी की जरूरत होती है।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपने उच्च कैलोरी आहार पर सख्ती से नियंत्रण रखना चाहिए। वजन कम करने का सबसे उपयुक्त तरीका शरीर के वजन के हिसाब से कैलोरी का सेवन करना है। दैनिक सेवन से कुछ आवश्यक कैलोरी शरीर में पहले से मौजूद वसा से प्राप्त की जानी चाहिए।

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