उम्र के हिसाब से हर किसी को कितने मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए, एक्सपर्ट से जानें!

व्यायाम करना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. लेकिन यह सवाल हर किसी के मन में आता है कि उम्र के हिसाब से कितनी देर तक व्यायाम करना चाहिए?

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इस बारे में जब हमने फिटनेस एक्सपर्ट मुकुल नागपाल से बात की तो उन्होंने बताया कि WHO के मुताबिक 5 से 17 साल के बच्चों और युवाओं को. उन्हें प्रतिदिन कम से कम 60 मिनट की मध्यम या तीव्र तीव्र शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए।

इसके बाद, 18 से 64 वर्ष की आयु के लोग सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता, एरोबिक शारीरिक गतिविधि या सप्ताह में 75 मिनट की तीव्र तीव्र गतिविधि या दोनों का संयोजन कर सकते हैं। सप्ताह में दो दिन मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियां करनी चाहिए।

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जिन लोगों की उम्र 65 वर्ष या उससे अधिक है। उनके लिए भी एक्सरसाइज रूटीन का पालन करना जरूरी है। संतुलन और गिरने से बचाव के व्यायामों पर ध्यान देना चाहिए। ताकि उनकी गतिशीलता बढ़े.

विशेषज्ञों का कहना है कि हर व्यक्ति को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद अपनी मेडिकल स्थिति और फिटनेस के अनुसार व्यायाम का प्रकार और समय तय करना चाहिए। साथ ही व्यायाम फिटनेस विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार और उनकी देखरेख में ही करना चाहिए।