आहार या व्यायाम, जानिए पूजा से पहले वजन कम करने के लिए किस पर निर्भर रहना चाहिए

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अतिरिक्त वजन कम होने से हर कोई परेशान है। केवल 2 और सप्ताह। तभी नश्वर आएंगे मां दुर्गा। चारों तरफ तैयारियां चल रही हैं। सभी पूजा की तैयारी में लगे हैं। खरीदारी जोरों पर है। साथ में डाइटिंग। हर कोई जो पूजा से पहले अपना वजन कम करने के लिए बेताब है। बहुत से लोग इस समय अपना वजन कम करने का फैसला कर सकते हैं। बहुत से लोगों को समझ नहीं आता कि डाइट फॉलो करें या सिर्फ एक्सरसाइज करें। इस बीच, केवल 2 सप्ताह शेष हैं। इस बार वजन कम करने के लिए 80-20 नियम का पालन करें। विशेषज्ञों के अनुसार वजन घटाने के लिए 20 प्रतिशत व्यायाम और 80 प्रतिशत आहार की आवश्यकता होती है। शीघ्र लाभ मिलेगा। जानिए पूजा से पहले वजन कम करने के लिए किस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

आहार या व्यायाम? बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं कि वजन कम करने के लिए क्या करें। यदि आप 80-20 नियम का पालन करते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होगा। इस नियम के अनुसार वजन कम करने के लिए आहार में विशेष महत्व देना चाहिए। इस दौरान डाइट में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स जरूर रखने चाहिए। 

वजन कम करना सिर्फ कम खाना खाने के बारे में नहीं है। सही खाना खाएं। उन खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं जो आपको वसा खोने में मदद करेंगे। जानिए दैनिक आहार में क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं। इन सभी पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए क्या खाएं। और इन सभी पौष्टिक आहारों को क्यों रखें।  

अपने आहार में फाइबर को शामिल करें। अपच और कब्ज के कारण वजन बढ़ना। इस समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में फाइबर जरूर रखें। हरी सब्जियां, फल, दालें, साबुत अनाज रखें। फाइबर तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। सूची में हर दिन सही भोजन रखें। आपको लाभ होगा। ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो आपको वजन कम करने में मदद करें।   

बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको आहार से वसा को पूरी तरह से खत्म करना होगा। यह विचार पूरी तरह गलत है। सूची में स्वस्थ वसा रखें। इस दौरान आप सरसों का तेल, तिल, सूखे मेवे, बादाम, अखरोट खा सकते हैं। इसमें लाभकारी वसा होती है। जिससे जल्दी वजन कम होगा। सेहत में भी सुधार होगा। इन खास टिप्स को अपनाएं। 

अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें। इस दौरान दही, पनीर, सोया, बेसन, मूंगफली, चिकन और मछली को सूची में रखें। आपको लाभ होगा। प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करें। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। इतनी जल्दी वजन कम होगा। विशेषज्ञों के अनुसार उचित आहार वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए डाइट में बिना तेल मसाले के प्रोटीन जरूर रखें। 

अपने आहार में विटामिन और खनिज शामिल करें। रोजाना 1 कटोरी उबली सब्जियां खाएं। इस दौरान हरी सब्जियां, बीज, मेवा, फल खाएं। शरीर स्वस्थ रहेगा। इतनी जल्दी वजन कम होगा। जो लोग कम समय में अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें पहले अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। प्रतिदिन स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें। आपको लाभ होगा।

अपने आहार में विटामिन और खनिज शामिल करें। रोजाना 1 कटोरी उबली सब्जियां खाएं। इस दौरान हरी सब्जियां, बीज, मेवा, फल खाएं। शरीर स्वस्थ रहेगा। इतनी जल्दी वजन कम होगा। जो लोग कम समय में अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें पहले अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। प्रतिदिन स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें। आपको लाभ होगा।

दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिएं। अगर आप पूजा से पहले अतिरिक्त चर्बी कम करना चाहते हैं, तो अभी खूब पानी पिएं। पानी हमारे शरीर में डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है। सुबह खाली पेट डिटॉक्स वॉटर पिएं। इससे शीघ्र लाभ होगा। इन खास टिप्स को अपनाएं। अपने शरीर को स्वस्थ रखने और चर्बी कम करने के लिए पानी पर निर्भर रहें। 

रोजाना 8 घंटे सोएं। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप दिन भर थकान महसूस करते हैं। कोई भी भोजन ठीक से पचता नहीं है। यह शरीर को भी प्रभावित करता है। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने और मोटापा कम करने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लें। उचित आराम से शरीर स्वस्थ रहेगा। 

वजन घटाने का 20 प्रतिशत व्यायाम पर निर्भर होना चाहिए। रोजाना 40 मिनट व्यायाम करें। शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में पेट में अधिक चर्बी जमा होती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम करें। साथ ही दिन में कम से कम 30 मिनट टहलें। यह फायदेमंद होगा। वजन कम करने के लिए दिन भर में जितना हो सके शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। पूजा से पहले वजन तेजी से घटेगा। 

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