दही खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर परिणाम

नई दिल्ली: नाश्ते में दही शामिल करने से आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती है। इसकी प्रोटीन सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मीठे की लालसा को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, दही में प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार कर सकते हैं और सूजन और कब्ज के लक्षणों को कम कर सकते हैं। लेकिन दही खाने के साथ-साथ आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप इसके नकारात्मक प्रभावों से बच सकते हैं।
दही खाते समय इन बातों का रखें ध्यान
खाने के साथ दही खाना लगभग हर भारतीय घर में आम बात है, लेकिन दही खाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

रात के समय दही खाने से बचें

रात में दही खाने से शरीर में सुस्ती बढ़ सकती है, जो बलगम बनने के कारण होती है। आयुर्वेद के अनुसार, दही के मीठे और आवश्यक गुण बलगम के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, जिससे श्वसन संबंधी समस्याएं, नाक बंद होना, गठिया और सूजन भी होती है।

दही न खाएं

दही को हमेशा चीनी, शहद, गुड़ या नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर जैसे मसालों के साथ लेना चाहिए। यह दही की प्रभावशीलता में सुधार करता है और बलगम बनना कम करता है।

इस मौसम में दही न खाएं

बहुत से लोग रोजाना अपने भोजन के साथ दही खाना पसंद करते हैं, लेकिन साल के कुछ महीने ऐसे होते हैं जब आपको दही खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह समग्र स्वास्थ्य और पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, वसंत, शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम में दही खाने से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान बलगम जमा हो सकता है।

मंजत दही से बचें

चरक संहिता में उल्लिखित आचार्य चरक के ग्रंथ के अनुसार मंजात मूलतः कच्चा दही है, जिससे बचना चाहिए।