विंटर योगासन : घर में बस करें ये 3 योगासन, रहेंगे फिट

Winter Yogasan: सर्दियों में फिट रहने के लिए कई लोग एक्सरसाइज (Winter Yogasan) करते हैं। कुछ लोग जिम जाते हैं तो कुछ योगा करते हैं। लेकिन कई लोग जिम के लिए उठकर थक जाते हैं। इसलिए उनकी दिनचर्या कुछ नहीं बनती। लेकिन योग करने वाले इसे घर पर ही कर सकते हैं। आज हम आपको सर्दियों के कुछ योगासन बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फिट रहने के लिए घर पर ही कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये योगासन। 

सर्दियों में कड़ाके की ठंड से शरीर अकड़ जाता है। इससे आपका कुछ करने का मन नहीं करता, बस सो जाते हैं। ऐसे में शरीर को फुर्तीला बनाने के लिए कुछ हेल्दी रूटीन का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपका आलस दूर हो सके। तो आइए जानें सर्दियों के 3 योगासनों के बारे में जो आपके शरीर को लचीला बनाएंगे और अकड़न भी दूर करेंगे।

 

पादहस्तासन: पादहस्तासन करने से आपका दिल मजबूत होता है। इसके अलावा पेट की चर्बी कम होती है और पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इस आसन से हाइट भी बढ़ती है। 

अधोमुख संवासन: अधोमुख संवासन आपके पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को बहुत मजबूत बनाता है। साथ ही रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती मिलती है। इससे मांसपेशियों में तनाव पैदा होता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है। ऐसा करने से हाथ और पैर टोन होते हैं। इससे लीवर और किडनी के रोग नहीं होते हैं।

 

चक्रासन : चक्रासन करने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और शरीर लचीला भी बनता है। इसे करने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है।

 

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