Jowar Bajra Roti For Weight Loss:: आसान और स्वादिष्ट वजन घटाने वाली मैजिक ब्रेड; पढ़ने के बाद आप गेहूं की चपाती से परहेज करेंगे

Jowar Bajra Roti For Weight Loss: इन दिनों हर कोई हेल्दी लाइफस्टाइल की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है. खाने-पीने की आदत न कहें या फिर, योग, ध्यान न कहें। हम सभी इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमारी हर गतिविधि से शरीर को अधिक से अधिक लाभ कैसे हो। स्वस्थ जीवन शैली की शुरुआत आहार संबंधी आदतों से होती है। इन्हीं खान-पान की आदतों में कुछ खास चीजों का पक्ष लेने और कुछ आदतों से परहेज करने की अवधारणा आजमाई जाती है। दरअसल ये अवधारणाएं नई नहीं हैं, पुरानी हैं लेकिन इनका महत्व अब सामने आ गया है, फर्क क्या है। 

आहार संबंधी आदतों की बात करें तो वर्तमान में बहुत से लोग ग्लूटेन मुक्त भोजन पसंद करते हैं। इसकी शुरुआत आहार से चपाती को खत्म करने से होती है। गेहूं के आटे से बनी चपातियों में मौजूद सामग्री का सीधा असर सेहत पर पड़ता है. इससे वजन बढ़ता है और कुछ मामलों में यह बीमारी का कारण भी बनता है। लेकिन घबराना नहीं। क्‍योंकि (चपाती) चपाती की जगह आप अपनी भूख को शांत करने और वजन को नियंत्रण में रखने के लिए दूसरी चीजों से बनी रोटी खा सकते हैं। 

 

मल्टीग्रेन भाखरी

आप चावल और ज्वार, बाजरी, रागी को बराबर मात्रा में लेकर इन अनाजों का आटा तैयार कर सकते हैं। आप इस आटे में सोयाबीन के बीज भी पीसते समय मिला सकते हैं. मिश्रित अनाज के आटे की रोटी पाचन में सुधार करती है, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग को दूर रखती है। 

ओट्स भाकरी

पिछले कुछ सालों में ओट्स खाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। लेकिन, इसमें नाक-भौं सिकोड़ने वाले भी कम नहीं हैं। इसलिए आप ओट्स को बारीक पीसकर इसके आटे से रोटी तैयार कर सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म सुचारू रहता है। 

 

गेहूँ की भूसी की भाखरी

अगर आप गेहूं की चपाती नहीं खा सकते हैं तो भी आप विकल्प के तौर पर गेहूं की भूसी की रोटी ले सकते हैं। यह रोटी चोकर को बारीक पीसकर, छानकर उसका आटा गूंथ कर बनाई जाती है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं, जोड़ों का दर्द कम होता है। 

डांस ब्रेड (रागी भाकरी)

रागी में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है. यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। रागी में मौजूद रेशेदार तत्वों के कारण यह शरीर को लाभ पहुंचाता है। ठंड के दिनों में रागी की रोटी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 

मकई की भाखरी (मकई की भाकरी)

मानो या न मानो, मैक्सिको में चपाचीमा बनाने के लिए मकई का आटा पसंद किया जाता है। मक्के के आटे में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन शरीर की पूर्ति करते हैं। तो आप इस रोटी को चपाती की जगह खा सकते हैं।

 

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