क्या वजन घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है? विशेषज्ञों से सीखें!

व्यस्त जीवनशैली या अन्य समस्याओं के कारण लोग वजन बढ़ने या मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापे को लोग सामान्य समस्या मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसे हल्के में लेने पर भारी पड़ सकती है? जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ना हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। इससे शरीर में डायबिटीज, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, वजन घटाने के चक्कर में लोग कई ऐसे ट्रेंड फॉलो करते हैं जो आगे चलकर उनके लिए मुसीबत बन जाते हैं। इन्हीं में से एक है रात में खाना न खाना। वजन कम करने वाले लोग रात का खाना छोड़ देते हैं जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

क्या आप भी रात के खाने में सलाद खाकर सो जाते हैं? इसके कारण रात में भूख लगने लगती है। इस आर्टिकल में हम आपको एक्सपर्ट के जरिए बताने जा रहे हैं कि डाइटिंग के दौरान रात का खाना छोड़ना कितना सही और गलत है।

 

विशेषज्ञों से सीखें

जयपुर की आहार विशेषज्ञ सुरभि पारीक का कहना है कि भले ही लोग रात में खाना न खाने को एक स्वस्थ आदत मानते हैं, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। एक्सपर्ट सुरभि के मुताबिक, लोग इस आदत को कुछ महीनों के लिए अपनाते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि इसे सालों तक फॉलो किया जाए। अगर महीनों बाद भी सामान्य डाइट फॉलो करने का रूटीन अपनाया जाए तो वजन बढ़ने की शिकायत शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं, इस तरह खाना छोड़ने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।

एक्सपर्ट सुरभि का कहना है कि लोग नाश्ते और दोपहर के भोजन में भारी भोजन लेते हैं। ऐसा करने से शरीर में कार्ब्स की मात्रा बढ़ सकती है। इसके बजाय, हमें भोजन को टुकड़ों में बांटना चाहिए। ऐसा करने से हम कैलोरी की मात्रा को संतुलित कर पाते हैं और पूरे दिन शरीर में ऊर्जा भी बनाए रख पाते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक हमें कैलोरी का सेवन कम करना चाहिए। इसके साथ ही प्रोटीन को थोड़ा बढ़ाना चाहिए और दिनचर्या में उच्च फाइबर वाला आहार लेना चाहिए। ऐसा करने से हम खराब पाचन की समस्या से बच सकते हैं।

 

रात को खाना न खाने के अन्य नुकसान

देखा जाए तो कुछ लोग वजन कम करने के लिए रात का खाना छोड़ने का फैसला कर लेते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे इसका पालन ठीक से कर ही पाएं। दरअसल, कभी-कभी मुझे रात में भूख लगने लगती है। ऐसे में लोग घर में मौजूद कुछ भी खा लेते हैं। इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। डायटिशियन सुरभि कहती हैं कि अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है तो संतुलित आहार का रूटीन अपनाएं। इसके अलावा जितना हो सके उतना पानी पियें। क्योंकि यह आदत हमें ज्यादा खाने से बचाती है।

रात को भूख लगे तो क्या करें?

अगर आपने रात का खाना छोड़ने का फैसला किया है तो कुछ बातों का ध्यान रखें। सोने से पहले थोड़ा पानी पियें। इसके बावजूद अगर आपसे भूख बर्दाश्त नहीं होती तो आप नट्स खाकर अपनी भूख मिटा सकते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट सुरभि सलाह देती हैं कि हमें 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए। क्योंकि इस तरह से खाना सोने से पहले ही पच जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अपने खाने की थाली में दाल, 2 चपाती, एक सब्जी और सलाद शामिल करना न भूलें. खाने के बाद कुछ मिनट टहलना भी वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है।