क्या रोजाना करी पत्ता खाना सही है? जानिए इसके फायदे और खाने की सही मात्रा

नई दिल्ली: भारतीय व्यंजनों में कई ऐसी जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जो खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है। करी पत्ता उनमें से एक है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। यह भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय जड़ी बूटी है। एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता हमारी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। हालांकि, इसके इस्तेमाल को लेकर लोग अक्सर असमंजस में रहते हैं। हालांकि यह सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन क्या इसका रोजाना सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि क्या रोजाना करी पत्ते का सेवन करना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं?

करी पत्ते के फायदे

करी पत्ते को आप कई तरीकों से आसानी से अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और ई होता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-डायबिटिक गुणों को भी बढ़ावा देता है, जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे अपने आहार में शामिल करने के अन्य फायदे इस प्रकार हैं-

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, करी पत्ता शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पेट को स्वस्थ रखने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं।

करी पत्ते में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने और आंखों से जुड़ी अन्य समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद करता है।

यह त्वचा कोशिकाओं में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

करी पत्ते में मौजूद विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मुँहासे और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

क्या रोजाना करी पत्ता खाना सही है?

वैसे तो करी पत्ता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन हर चीज को खाने का एक सही तरीका होता है। करी पत्ते के साथ भी यही बात लागू होती है। चूंकि यूएसडीए डेटा में करी पत्ते के लिए कोई मानक भाग आकार नहीं है, इसलिए यह निश्चित रूप से जानना मुश्किल है कि करी पत्ते के साथ खाना पकाने पर आपको कितने पोषक तत्व और कैलोरी मिल रही हैं। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और इसकी सही खुराक के बारे में जानकारी लें।

इन तरीकों से करी पत्ते को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

तड़के के रूप में- करी पत्ते का इस्तेमाल आप विभिन्न व्यंजनों में तड़का लगाने के लिए कर सकते हैं. इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा.

चाय के रूप में- आप चाहें तो करी पत्ते की चाय बनाकर भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अपने दिन की शुरुआत करी पत्ते की चाय से करना भी एक स्वस्थ विचार है।

पाउडर बनाएं- आप करी पत्ते का पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इसे धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और सलाद, सूप, हेल्थ ड्रिंक में मिलाकर सेवन करें।

कच्चा चबाएं- एक अच्छे और स्वस्थ दिन की शुरुआत करने के लिए आप सुबह सबसे पहले करी पत्ते को धोकर चबाकर खा सकते हैं.