Increase immunity tips: घर बैठे इस आसान तरीके से फ्री में बढ़ाएं इम्यूनिटी, एक रुपया भी नहीं करना होगा खर्च

Increase immunity  tips: ओमिक्रॉन (Omicron) सहित कोविड-19 के अलग-अलग वैरिएंट से बचने के लिए जहां मास्क लगाने, हाथ सैनिटाइज करने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने आदि पर ध्यान दिया जा रहा है, वहीं कुछ लोग अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली / इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में लगे हुए हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोनावायरस को से बचे रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता / इम्यूनिटी (Immunity) का मजबूत होना काफी आवश्यक है. इसके लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की एक्सरसाइज कर रहे हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत करने के तरीके भी अपना रहे हैं.

घर बैठे फ्री में बढ़ाएं इम्यूनिटी
हमें देखने को मिल रहा है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट पर भी पैसे खर्च कर रहे हैं, लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने का एक रास्ता और भी है, जिसके लिए आपको एक रूपया भी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. यह इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका है.

सूरज की रोशनी से बढ़ेगी इम्यूनिटी
देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है ‘सूरज की रोशनी’ (Sunlight). सूरज की रोशनी में बैठकर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि जब हमारी स्किन सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तो वह शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) से विटामिन डी बनाती है, जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

विटामिन डी की आवश्यकता
एक रिसर्च बताती हैं सूजर की रोशनी के लिए आप कुछ फूड भी हैं, जिनमें विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. जैसे कॉड लिवर ऑयल (Cod liver oil), स्वोर्डफिश (Swordfish), सैल्मन (Salmon), टूना (Tuna), अंडे की जर्दी (Egg yolks), मशरूम (Mushrooms). इन सभी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इस तरह लें धूप
एक्सपर्ट बताते हैं कि जो लोग खिड़की के कांच से प्रवेश करने वाली सूरज की रोशनी लेते हैं, उनमें भी विटामिन डी की कमी होने का खतरा होता है, इसलिए सीधे सूरज की रोशनी में बैठना जरूरी है.

सर्दियों में दोपहर के वक्त लें धूप
सर्दियों में दोपहर का समय Vitamin D प्राप्त करने का अच्छा समय हो सकता है, क्योंकि सूर्य की रोशनी की गर्माहट अधिक होती है, जिससे धूप में कम समय रहने की आवश्यकता हो सकती है. लेकिन गर्मी में दोपहर की धूप न लें. गर्मियों में सुबह 8-10 बजे की गुनगुनी धूप ले सकते हैं.

Check Also

1f8f707e8d8e0f264d1eda34a23064861664252938316259_original

स्वास्थ्य देखभाल : क्या नवरात्रि के दौरान उपवास करने से एसिडिटी होती है? इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें

अगर आप नवरात्रि के उपवास के दौरान एसिडिटी और गैस की समस्या का सामना कर …