चमकती और स्वस्थ त्वचा के लिए आज ही इन चीजों को अपने आहार में शामिल करें

नई दिल्ली: विटामिन ई: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है। किसी भी पोषक तत्व की कमी आपकी त्वचा की चमक छीन सकती है। हम अक्सर इन जरूरी पोषक तत्वों में विटामिन ई को शामिल करना भूल जाते हैं, जो हमारी त्वचा की चमक और पोषण के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन ई एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी है।

यह त्वचा की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसलिए जरूरी है कि चमकदार स्वस्थ त्वचा के लिए शरीर में विटामिन ई की कमी न हो। कुछ खाद्य पदार्थों में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसे अपने आहार में शामिल करना आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं किन चीजों में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन ई के साथ-साथ कई अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो झुर्रियों और महीन रेखाओं को रोकने में मदद करते हैं। यह त्वचा की रंगत से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

बादाम

बादाम में स्वस्थ वसा और विटामिन ई होता है। यह त्वचा के रूखेपन को कम करता है, जिससे त्वचा रूखी और टाइट नहीं दिखती है। साथ ही, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने में भी सहायक है।

ब्रोकोली

ब्रोकली विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, जिंक और फाइबर भी पाया जाता है, जो आंतों को स्वस्थ रखकर आपकी सेहत का ख्याल रखता है।

मूंगफली

मूंगफली को विटामिन ई से भरपूर माना जाता है। वे संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और त्वचा के रूखेपन को रोकने में भी मदद करते हैं। इसलिए मुहांसों से लड़ने में मूंगफली बहुत फायदेमंद होती है।

अभिभावक

पालक में विटामिन ई के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और विटामिन के जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। यह विटामिन-ई के कारण महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है और विटामिन-ए सेल टर्नओवर में मदद करता है। इसलिए पालक खाना आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।