एलडीएल कोलेस्ट्रॉल: खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों को अपने आहार में शामिल करें

स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। हालांकि, खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है। ये अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रक्त वाहिकाओं में वसा का संचय होता है। लापरवाही के कारण धमनियों में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता है। इससे रक्त के थक्के बनते हैं, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक होता है। अगर आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। चलो पता करते हैं-

ओट्स खाओ

ओट्स और जौ में घुलनशील फाइबर होते हैं, जिन्हें बीटा-ग्लूकन भी कहा जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। 45 से अधिक अध्ययनों से पता चला है कि दिन में तीन बार साबुत अनाज खाने से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। व्यक्ति जौ और जई का सेवन दिन में तीन बार से ज्यादा कर सकते हैं।

एवोकैडो खाओ

एवोकाडो में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि एवोकाडो के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। यह फाइबर और वसा से भरपूर होता है। इसके लिए अपने दैनिक आहार में एवोकाडो को शामिल करें। एवोकाडो को आप सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

समुद्री भोजन खाएं

सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली खाएं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है। साथ ही सूजन भी कम हो जाती है। हालांकि, तली हुई मछली के सेवन से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए संतुलित मात्रा में समुद्री भोजन खाएं।

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