हाई बीपी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये ड्राई फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली: तेजी से बदलती जीवनशैली के कारण आजकल लोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। डायबिटीज और दिल की बीमारी के अलावा आजकल कई लोग हाई बीपी की समस्या से भी जूझ रहे हैं। आजकल हर दूसरे व्यक्ति को हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप है जो एक आम स्वास्थ्य समस्या है। एक अध्ययन में पाया गया कि बिगड़ती जीवनशैली, गलत खान-पान और काम का बढ़ता दबाव इस स्वास्थ्य समस्या का मुख्य कारण है।

ऐसे में जरूरी है कि इसके गंभीर रूप लेने से पहले ही समय रहते इस पर काबू पा लिया जाए। दवाइयों के अलावा डाइट के जरिए भी हाइपरटेंशन की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। सूखे खाद्य पदार्थों की मदद से भी रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ड्राई फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होंगे।

काजू

काजू में उच्च पोटेशियम और कम सोडियम सामग्री आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसलिए यह उच्च रक्तचाप के लिए एक उपयोगी उपचार है।

आलूबुखारा

आलू में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो उच्च रक्तचाप के लक्षणों को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए सुबह खाली पेट आलू बुखारा को पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

किशमिश

किशमिश एक बहुत ही लोकप्रिय सूखा भोजन है जिसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। अपने पोषक तत्वों के कारण इसे रक्तचाप कम करने के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है। किशमिश में पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

बादाम

ज्यादातर लोग अपनी याददाश्त मजबूत करने के लिए बादाम खाते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल, बादाम में भरपूर मात्रा में अल्फा-टोकोफेरॉल होता है, जो शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।

अखरोट

आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट हाइपरटेंशन की समस्या में भी कारगर हो सकता है। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

पिसता

कैलोरी में कम होने के अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर है, जो एक साथ रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।