क्या आपके बच्चे अक्सर बीमार रहते हैं? तो आज ही उनके खान-पान में करें यह बदलाव

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Health News : कहें कि यह कोरोना वायरस का असर है या कुछ और, इन दिनों सेहत में उतार-चढ़ाव कई तरह की परेशानियां पैदा करता नजर आ रहा है। इस बदलते मौसम से बड़ों ही नहीं बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं। क्योंकि, आए दिन उनकी सेहत से जुड़ी कोई न कोई शिकायत देखने को मिल रही है। हमारे बच्चे को बुखार हो जाता है… माता-पिता शोर मचा रहे हैं कि हमारे बच्चे की खांसी दूर न हो। लेकिन आख़िर ऐसा क्यों होता है? 

हम कहाँ कम हो रहे हैं? इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है। अगर आपका बच्चा भी लगातार बीमार रहता है तो आपको भी पहले उसके खाने की आदतों में कुछ चीजें बदलने की जरूरत है। यह नहीं भुलाया जा सकता है कि अगर कुछ महत्वपूर्ण घटकों को आहार में शामिल किया जाए, तो यह बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। 

डेयरी उत्पाद
(दूध, पनीर, पनीर, दही) दूध, दही, पनीर, पनीर में बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाते रहते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि दही का सेवन हमेशा सुबह के समय करना चाहिए। 

 

खट्टा भोजन (खट्टे भोजन)
खट्टे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। यह तत्व इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए बच्चों को (नींबू, अंगूर, आंवला) फल जैसे अंगूर, नींबू, अमरूद, आंवला, जामुन जरूर खिलाएं। 

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां खासकर पत्तेदार सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसमें आयरन और विटामिन सी, के जैसे तत्व होते हैं। (पलक, मेथी) मेथी, पालक, केल जैसी सब्जियों को अगर आहार में शामिल किया जाए तो यह बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण में मदद करती है। 

 

ड्राई फ्रूट्स ड्राई
फ्रूट्स भी बच्चों को बहुत पसंद होते हैं. इसमें जिंक, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। अगर कुछ बच्चों को सूखे मेवे पसंद नहीं हैं, तो आप कुछ बीजों, शहद और कोको पाउडर का उपयोग करके इसे एनर्जी बार बना सकते हैं। बच्चे उसे कभी मना नहीं करेंगे। 

यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि नारियल पानी
अमृत से कम नहीं है। इसका उपयोग शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। नारियल पानी बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

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