अगर आप बिना दवाओं के कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं

कोलेस्ट्रॉल

खराब बनाम अच्छा कोलेस्ट्रॉल

हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एलडीएल – कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन। इसे ही हम ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। बाद वाला एचडीएल- उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन है। इसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग का कारण बन सकता है। इससे स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। एचडीएल इन जोखिमों को कम करने में मदद करता है। आइए जानें कि दवाओं के उपयोग के बिना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे कम किया जा सकता है।

ट्रांस वसा के सेवन से बचें

ट्रांस वसा और संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें। इनमें प्रसंस्कृत, तले हुए और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इनका सेवन करने से आपके मल में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा।

नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम कोलेस्ट्रॉल कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करना न भूलें। अधिक वजन और मोटापा कई पुरानी बीमारियों को जन्म देता है। इन जोखिमों को कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। 

तनाव कम करना 

तनाव भले ही मामूली समस्या लगे, लेकिन यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। उनमें से एक उच्च कोलेस्ट्रॉल है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप पहले से ही उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, इस समय यदि आप तनाव में रहते हैं तो आपके पेट में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा होता है। तनाव और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं को कम करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा। इसके लिए ध्यान और योग करें। 

धूम्रपान

धूम्रपान को कहें ‘ना’

यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो जितना अधिक आप धूम्रपान से दूर रहेंगे, उतना बेहतर होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान आपके रक्त में एलडीएल, या “खराब” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। यह एचडीएल या “स्वस्थ” कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। 

संयम में पियो 

सीमित मात्रा में शराब पीना शरीर के लिए अच्छा होता है। यदि आप इससे अधिक पीते हैं, तो आपका लीवर इसे ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल में तोड़ देता है। इससे आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। 

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