अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इन छोटे-छोटे कदमों से अपना कर सकते हैं लक्ष्य हासिल

नई दिल्ली: अगर फिट रहना आपके नए साल का संकल्प है तो इससे बेहतर कोई चीज नहीं हो सकती है, जिसमें वजन कम करना, शरीर को मजबूत बनाना, मांसपेशियां बनाना जैसे कई लक्ष्य हो सकते हैं, लेकिन इन लक्ष्यों को एक साथ रखना चाहिए। फिट रहने के लिए व्यायाम जरूरी है, लेकिन इस पर पूरी तरह निर्भर रहना अच्छा नहीं है और यहां कुछ चीजें हैं जो मदद कर सकती हैं।
दिन की शुरुआत पानी से करें
सुबह उठकर एक से दो गिलास गर्म पानी पिएं। इससे पेट अच्छे से साफ हो जाता है. गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है। इससे वजन कम होता है. वहीं, अगर आप पानी में अजवायन, हल्दी और दालचीनी के टुकड़े मिलाकर अच्छे से उबाल लें और फिर इसे गर्म-गर्म पिएं तो यह शरीर को डिटॉक्स करता है।

हल्का व्यायाम

डम्बल उठाना, दौड़ना, रस्सी कूदना कुछ भारी व्यायाम हैं जिन्हें आप कुछ दिनों तक कर पाएंगे, इसलिए यदि आप सरल व्यायाम की तलाश में हैं, तो योग और चलना सबसे अच्छे विकल्प हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना सिर्फ 20 मिनट का योग काफी होगा। इसके अलावा, फिट रहने के लिए पैदल चलना एक आसान और प्रभावी तरीका है। सुबह-शाम टहलें और सबसे महत्वपूर्ण बात खाने के बाद।

खाने में सलाद

न केवल उन लोगों के लिए जो वजन कम करना चाहते हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी जो स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करते हैं, उनके आहार में सलाद का होना आवश्यक है। सलाद में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन खाने से पहले सलाद खाना बेहतर होता है। इससे सब्जियों से पेट भर जाता है और फिर खाना सीमित मात्रा में ही खाया जाता है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.