अगर आप सर्दियों में इस समय धूप लेते हैं तो शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी

सूरज की रोशनी विटामिन डी लाभ: गर्मी के मौसम में शरीर को जलाने वाली धूप सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाती है। सर्दियों में धूप सेंकना सभी को पसंद होता है। लेकिन धूप न सिर्फ आपको ठंड से बचाती है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाती है। आपके शरीर को विटामिन डी धूप से मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर को विटामिन-डी कब मिलना चाहिए ? जरूरी नहीं कि सारा दिन धूप में बैठने से आपके शरीर को विटामिन डी मिल जाए । इस समय धूप में बैठने से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है। तो आइए जानें कि आपको कब धूप सेंकना चाहिए।

सुबह इस समय लें विटामिन-डी : अगर आप सुबह विटामिन-डी लेना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे तक विटामिन-डी ले सकते हैं। आपको सुबह 8 बजे करीब 25-30 मिनट तक विटामिन-डी लेना चाहिए। इस बीच, आपके शरीर को विटामिन डी अच्छी तरह से मिल जाएगा।

सूरज की रोशनी विटामिन डी लाभ
सूरज की रोशनी विटामिन डी लाभ

शाम को लें विटामिन-डी : अगर आप शाम को धूप पाना चाहते हैं तो सूर्यास्त के समय विटामिन-डी लें। इस दौरान लिया गया विटामिन-डी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन : आपके शरीर को सूरज से यूवीए मिलता है जो आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। ब्लड सर्कुलेशन के अलावा यह आपके ग्लूकोज लेवल को भी बेहतर बनाता है।

सूरज की रोशनी विटामिन डी लाभ
सूरज की रोशनी विटामिन डी लाभ

अच्छी नींद : अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो भी धूप आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि मेलाटोनिन नाम का हार्मोन सूरज की रोशनी में पाया जाता है इसलिए यह हार्मोन आपको गहरी नींद में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत धूप से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। विटामिन-डी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर को ऊर्जावान भी रखता है।

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