अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे ये 5 सब्जियां,हृदय समेत बाकी सभी अंग रहेंगे स्वस्थ!

कई अलग-अलग सब्जियां हैं. इसलिए, उनमें से सबसे स्वस्थ को चुनना मुश्किल है। कुछ सर्वाधिक पौष्टिक सब्जियों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

हमारे शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। क्योंकि वे हमारे शरीर को ठीक से काम करने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। जब हमारे शरीर और स्वास्थ्य की बात आती है तो प्रत्येक पोषक तत्व की एक अनूठी भूमिका होती है। उदाहरण के लिए, कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर की ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं।

लेकिन जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। कार्बोहाइड्रेट से दूर रहने की कोशिश करें। लेकिन, ये पूरी तरह से गलत है. फिर प्रोटीन है, जो ऊतकों की वृद्धि, मरम्मत और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन हमारे बालों की कई समस्याओं का समाधान कर सकता है।

इसलिए, आपके शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हालाँकि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं, लेकिन सही भोजन चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस लेख में आपको कुछ पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियाँ मिलेंगी जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता है।

सब्जियों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं

अनिवार्य रूप से, प्रत्येक पोषक तत्व शरीर के कार्य, विकास और समग्र कल्याण को बेहतर बनाने में एक अद्वितीय भूमिका निभाता है। पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करने वाला संतुलित आहार हमारे शरीर प्रणालियों के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने और पोषण संबंधी कमियों और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक है। तो यहां दी गई सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

सलाद

पालक बहुत पौष्टिक और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह विटामिन ए, सी और के से भरपूर होता है। यह दृष्टि, प्रतिरक्षा कार्य और रक्त के थक्के जमने में मदद करता है। यह फोलेट का अच्छा स्रोत है, जो कोशिका विभाजन के लिए आवश्यक है और गर्भावस्था के दौरान न्यूरल ट्यूब दोष को रोकता है।

पालक में बेहतर रक्त परिसंचरण के लिए आयरन, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और हृदय स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम और पाचन और तृप्ति की भावना में मदद करने के लिए पाचन एंजाइम होते हैं।

तमिल में शीर्ष पाँच स्वास्थ्यप्रद सब्जियाँ जिन्हें आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए

गोभी

केल एक अन्य फाइबर युक्त सब्जी है, जो विशेष रूप से अपनी उच्च विटामिन K सामग्री के लिए जानी जाती है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त के थक्के जमने के लिए आवश्यक है। केल विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और कोलेजन उत्पादन का समर्थन करता है।

यह बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। इसके अलावा, केल आंखों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन सी, के और ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। वे हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त के थक्के जमने के लिए आवश्यक हैं। ब्रोकोली फोलेट, फाइबर, पोटेशियम और अन्य खनिज प्रदान करता है जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है, साथ ही कैल्शियम भी प्रदान करता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के कार्य के लिए आवश्यक है।

ब्रसल स्प्राउट

ब्रसेल्स स्प्राउट्स, जो बेबी पत्तागोभी की तरह दिखते हैं, विटामिन सी और के का स्रोत हैं। इनमें ग्लूकोसाइनोलेट्स, कैंसर-सुरक्षात्मक गुणों वाले यौगिक भी होते हैं।

वे आहार फाइबर और फोलेट और मैंगनीज जैसे खनिज प्रदान करते हैं। वे चयापचय और हड्डियों के स्वास्थ्य सहित शरीर के कार्यों का समर्थन करते हैं।

मीठे आलू

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए का अग्रदूत है। यह दृष्टि, प्रतिरक्षा और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इसमें फाइबर होता है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है।

शकरकंद एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है। इसके अलावा, ये आलू हृदय स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम और मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए विटामिन बी6 प्रदान करते हैं। वे बहुत पेट भरने वाले भी हैं.