वज़न न बढ़ने से परेशान हैं, तो डाइट में करें इन 5 चीज़ों को शामिल

कई लोग मोटापे से परेशान हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से परेशान हैं। मोटापा और दुबलेपन दोनों ही समस्याएं खान-पान की गलत आदतों और बदलती लाइफस्टाइल के कारण से हो सकती हैं। दुबेलपन से निजात पाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी अपने दुबले-पतले बदन से शर्मिंदा होते हैं, तो परेशान मत होइए। बॉडी को मोटा करने के लिए दिन भर खाने से बेहतर है, ऐसी चीज़ों का सेवन करें, जो आपकी बॉडी को स्ट्रॉन्ग करने के साथ ही आपके वज़न में भी इज़ाफा करें। आइए जानें वजन बढ़ाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपका वजन कुछ ही हफ्तों में बढ़ने लगेगा… 

# डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आलू का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना आलू का सेवन करना चाहिए।
# वजन बढ़ाने के लिए आप रोज दूध के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं। आप सुबह के नाश्ते में और रात में सोने से पहले दूध के साथ शहद का सेवन करें, क्योंकि इन दोनों के सेवन से आपका पाचन दुरुस्त रखेगा साथ ही वज़न भी बढ़ेगा। ऐसे में दूध के साथ शहद का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।
# पौष्टिक तत्वों से भरपूर बीन्स को आप वज़न बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बीन्स का इस्तेमाल आप सलाद और सब्जी दोनों तरह कर सकते हैं।
# एक्सपर्ट्स के अनुसार, शकरकंद का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना शकरकंद का सेवन करें। दुबलेपन से परेशान लोगों को डाइट में शकरकंद को जरूर शामिल करना चाहिए।
# वज़न बढ़ाने के लिए आप 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबालें और ठंडा करके उसका सेवन करें। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। बादाम, खजूर और अंजीर का दूध रात में सोने से पहले पीने से वज़न बढ़ेगा साथ ही पाचन भी ठीक रहेगा।

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