अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही छोड़ दें ये आदतें, मोटापा अपने आप कम हो जाएगा

वजन घटाने की आदतें: आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है। वजन बढ़ने का मुख्य कारण अस्वास्थ्यकर जीवनशैली है। जंक फूड खाना और बाहर का खाना, लंबे समय तक बैठे रहना, पर्याप्त नींद न लेना और अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। वजन बढ़ने के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। ऐसे में अगर आप फिट रहना चाहते हैं और मोटापे को दूर रखना चाहते हैं तो कुछ आदतों को बिल्कुल छोड़ दें। इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा और बीमारियां भी दूर रहेंगी।

बाहर का खाना छोड़ें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले बाहर का खाना बंद कर दें। यदि आप नहीं छोड़ सकते, तो इसे बहुत कम करें। विदेशी खाद्य पदार्थों में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। पिज्जा, बर्गर और अन्य जंक फूड बिल्कुल बंद कर दें, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

देर रात तक जागने से बचें

 

आजकल लोग देर रात तक मोबाइल देखते रहते हैं। रात को जागकर फोन चेक करना. इससे नींद में खलल पड़ता है. जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो तनाव बढ़ता है और मोटापा भी बढ़ता है।

सुबह देर तक सोने से बचें

मोटापा कम करने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं। जब आप जल्दी उठेंगे तो सुबह थोड़ी देर टहलने, योग या व्यायाम के लिए समय निकाल पाएंगे।

चीनी और तेल कम करें

वजन कम करने के लिए आपको तेल और चीनी का सेवन सीमित करना चाहिए। चीनी की जगह चीनी या गुड़ का प्रयोग करें। तेल कम खायें. इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम हो जाएगा।