स्वस्थ जीवन शैली: ये 4 विधि से रात को सोएं, चक्कर सहित अन्य समस्याएं दूर होंगी! जानिए सोने का सही तरीका

स्वस्थ जीवन शैली: दिन भर काम करने के बाद रात को अच्छी नींद लेना जरूरी है। उचित नींद न केवल अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है। रात की अच्छी नींद व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकती है। लेकिन कई बार नींद के दौरान शरीर की गलत पोजीशन से अच्छी नींद नहीं आती है। इससे नींद न आने की कई समस्याएं होती हैं। तो आपको सोने का सही तरीका (स्लीपिंग टिप्स) जानने की जरूरत है । इसी विषय पर आज का लेख है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि व्यक्ति को सोने के तरीके कैसे अपनाने चाहिए । यहां स्टॉम्प पैड के बारे में कुछ बुनियादी तथ्य दिए गए हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है

रात को सोते समय यह मुद्रा होनी चाहिए

स्टारफिश की स्थिति-

 

एक व्यक्ति अपनी पीठ के बल लेट सकता है और अपने हाथों को अपने सिर पर रख सकता है। इस स्थिति को तारामछली की स्थिति कहते हैं। इस पोजीशन में सोने से एसिड रिफ्लक्स कम होता है। यह रीढ़ और गर्दन को भी आराम देता है। 

 

सैन्य मुद्रा-

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों को अपने दोनों तरफ एक सीधी रेखा में रखें। इस स्थिति को ‘सैनिक मुद्रा’ कहते हैं। इस पोजीशन में सोने से रीढ़ की सेहत में सुधार होता है और गर्दन के दर्द और पीठ दर्द से बचाव होता है। साथ ही इस मुद्रा में सोने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

लॉग करेंसी-

रात को सोते समय आप दोनों हाथों को एक सीधी रेखा में नीचे की ओर करके सो सकते हैं। इसे ‘लॉग’ करेंसी कहते हैं। इस पोजीशन में सोने से रीढ़ और पीठ की तकलीफ कम होती है।

भ्रूण मुद्रा-

रात को सोते समय आप अपने दोनों घुटनों को मोड़ सकते हैं और अपने घुटनों को अपनी छाती पर ला सकते हैं। इस स्थिति को भ्रूण मुद्रा कहा जाता है। इस पोजीशन में सोने से चक्कर आने की समस्या कम हो जाती है। यह आसन गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा होता है।

सोने से पहले करें ये काम

गर्म दूध-

रात को अच्छी नींद लेने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिएं। दूध में कैल्शियम, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन होता है जो अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

मालिश-

सोने से 10-15 मिनट पहले हाथों और पैरों के तलवों की हल्की मालिश करें। मालिश के लिए तिल, बादाम या नारियल के तेल का प्रयोग करें। इससे दिन भर की थकान दूर हो सकती है।

खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं।

रात के खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं। भोजन में सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। लेकिन डाइट को हल्का रखें। खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से बचें।

गैजेट्स से रहें दूर-
आपको रात को सोने के बाद दिन भर मैसेज, गेम और सोशल नेटवर्क चेक करने की आदत हो जाती है। लेकिन वास्तव में इन चीजों से बचना चाहिए। सोने से पहले 20 मिनट तक टीवी, कंप्यूटर या किसी भी स्क्रीन को न देखें। सोते समय अपनी आंखों को आराम से रखें।

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