हेल्थ टिप्स / हाई बीपी का इलाज घर पर संभव, बस इन 4 बातों का रखें खास ध्यान

  • इस बुरी आदत को न बनाएं आदत 
  • ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण 
  • नहीं रोका तो हो सकती है दिल की बीमारी 

हमारे देश में ऑयली खाना खाने का चलन बहुत ज्यादा है। समोसे, फ्रेंच फ्राइज़, मिठाइयाँ और पूरियाँ सहित कई चीज़ें ऐसी हैं जिनमें बहुत अधिक तेल का उपयोग होता है। हम भी इन सब चीजों को बड़े चाव से खाते हैं। जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे हमारे खून में जमा होने लगता है।

इस एलडीएल की मात्रा बढ़ने से हृदय को रक्त की आपूर्ति प्रभावित होने लगती है। इस ब्लॉकेज के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। अगर आप घर पर रहकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो हाई बीपी की शिकायत दूर हो जाएगी।

 

हाई बीपी से बचने के लिए क्या करें? 
नमक कम खाएं

कोई भी खाना बिना नमक के अच्छा नहीं लगता। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यक्ति को एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है । कुछ लोगों को खाने में ऊपर से नमक डालने की आदत होती है। आज ही इसे कम मात्रा में खाना शुरू करें। 

तनाव कम करें 
आजकल काम के दबाव और पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण तनाव और तनाव जैसी समस्याओं का अनुभव होना आम बात है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ना आम बात है। इसलिए छोटी-छोटी समस्याओं पर अपने दिमाग पर जोर न डालें।

शारीरिक गतिविधियां करें 
यदि आप अपने दैनिक जीवन में व्यायाम नहीं करते हैं, तो रक्तचाप जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए आप घर पर ही हैवी वर्कआउट कर सकते हैं। इसके लिए आपको लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए, भारी बाल्टी उठानी चाहिए, रस्सी कूदनी चाहिए, छतों पर चलना चाहिए, ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल में रहेगा।

चाय कॉफी का सेवन कम करें 
हममें से कई लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं और शाम तक कई कप चाय या कॉफी पी चुके होते हैं। ऐसा करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि इन ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा अधिक होती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए चाय या कॉफी सीमित मात्रा में ही पिएं या इसे पूरी तरह बंद कर दें।

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