Health Tips / वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं तो गलती से भी न खाएं ये फल, घटने के बजाय बढ़ेगा वजन

  • शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं फल और सब्जियां 
  • फल और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं 
  • लेकिन वजन कम करने के लिए न खाएं ये फल 

फल और सब्जियां शरीर को आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन, खनिज प्रदान करते हैं, इसलिए इन्हें रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। जानकारों के मुताबिक हर इंसान को नाश्ते में 1 फल खाना चाहिए और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, जो लोग एक दिन में कम से कम पांच सर्विंग फल और सब्जियां खाते हैं। वे हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को भी कम करते हैं। 

 

वजन कम करने वाले लोग । वह ज्यादातर अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करते हैं। डॉक्टर और डाइट एक्सपर्ट डॉ. माइक मोस्ले ने हाल ही में कहा है कि अगर किसी को अपना वजन कम करना है तो कुछ खास फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे वजन बढ़ सकता है । जानिए कौन सा फल है यह…

कौन से फल नहीं खाने चाहिए? 
एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. माइकल मोस्ले का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ है तो उसके लिए फल खाना बहुत अच्छा है। लेकिन अगर कोई वजन घटाने के लिए आहार का पालन करता है, तो वह वजन कम करने के लिए सेब, आम, अंगूर, रसभरी या एवोकाडो जैसे फल खा सकता है क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है । लेकिन आम, कद्दू, अनानास से बचना चाहिए क्योंकि इनमें प्राकृतिक चीनी बहुत अधिक होती है। 

डॉ। माइकल मोस्ले ने बताया कि एक सामान्य आकार के आम में 45 ग्राम, अंगूर में 23 ग्राम, रसभरी में 5 ग्राम, एवोकैडो में 1.33 ग्राम होता है। जो लोग अपना वजन कम कर रहे हैं उन्हें आम, केला जैसे फल खाने से बचना चाहिए लेकिन जो पतले हैं। वजन बढ़ाना चाहते हैं । वह इसका सेवन कर सकता है। 

वजन कम करने के लिए वसा, चीनी और नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए । इसके अलावा पैकेज्ड फूड से बचना भी बहुत अच्छा है। यह भोजन के स्वास्थ्य को खराब करता है। साथ ही बिस्कुट या चिप्स जैसी चीजें खाने से भी बचें। 

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