अच्छी नींद के लिए हेल्थ टिप्स: अच्छी नींद के लिए खाने में इसका कम इस्तेमाल करें, आपको बाथरूम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

अच्छी नींद के लिए Health Tips: नींद हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है। रात की अच्छी नींद से आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। हालांकि, कभी-कभी आपको बाथरूम जाने के लिए नींद में उठना पड़ता है। जिससे नींद में खलल पड़ता है। फिर दोबारा सोने में दिक्कत होती है। अगर आपकी नींद की समस्या पेशाब से जुड़ी है तो इस समस्या को निशाचर कहते हैं। यह जीवनशैली से जुड़ी समस्या है। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो नमक का अधिक सेवन करते हैं।

नमक कर सकता है आपको नींद

किचन में रखे मसालों में नमक एक ऐसा पदार्थ है, जिससे आपको नींद आने लगती है। फिर नींद पूरी न होने से तनाव होता है। अगर आप ज्यादा नमक खाना पसंद करते हैं। आप इसके बारे में जानते भी नहीं हैं। समय-समय पर अपनी मूत्र आवृत्ति और नींद की गुणवत्ता पर ध्यान दें।

एक दिन में कितना नमक चाहिए

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 2.3 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। हम जिस तरह का टेबल सॉल्ट इस्तेमाल करते हैं उसे खाने पर छिड़क कर खाया जाता है। उस नमक में 40% तक सोडियम होता है। इसलिए खाना पकाने के नमक और टेबल नमक के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। खाना पकाने का नमक टेबल नमक की तुलना में अधिक मोटा होता है। टेबल नमक अधिक संसाधित होता है और बेहतर दिखता है। जिससे इसका क्रिस्टल पाउडर बन जाता है।

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