रोप स्किपिंग के स्वास्थ्य लाभ: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपनी मांसपेशियों को भी मजबूत करना चाहते हैं, तो रस्सी कूदें, जानिए फायदे

नई दिल्ली: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रस्सी कूदने की आदत डालें। रस्सी कूदने से न सिर्फ वजन नियंत्रित होता है बल्कि हाइट भी बढ़ती है। आप जानते हैं कि अगर आप एक मिनट के लिए रस्सी कूदते हैं तो आप 16 कैलोरी बर्न करते हैं। दिन में 10 मिनट रस्सी कूदना 8 मिनट दौड़ने के बराबर है। रस्सी कूदने से शरीर के सभी अंगों को व्यायाम मिलता है। इस दौरान आपके पैरों, पेट की मांसपेशियों, कंधों, कलाई, हृदय और आंतरिक अंगों की भी एक्सरसाइज होती है।
विशेषज्ञों के अनुसार 15 से 20 मिनट तक रस्सी कूदकर मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आप रोजाना 10-15 मिनट रस्सी कूदते हैं तो आप अपने शरीर से 200-250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं रस्सी कूदने से शरीर को होने वाले फायदे।
रस्सी कूदने के फायदे
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपने दैनिक व्यायाम दिनचर्या में रस्सी कूदना शामिल करना चाहिए।
– रोजाना 10 मिनट रस्सी कूदने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।
– रस्सी कूदने से भी दिल की एक्सरसाइज होती है। जानकारों के मुताबिक रस्सी कूदने से हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।
– रस्सी कूदने से मानसिक रोग भी दूर होते हैं। अगर आप उदास हैं तो रस्सी कूदें।
– अगर आप बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें रस्सी से कूदने के लिए कहें। रस्सी कूदने से रीढ़, पीठ और पैरों में खिंचाव आता है, साथ ही कुछ नई मांसपेशियां भी बनती हैं।
– रस्सी कूदने से फेफड़े मजबूत होते हैं, साथ ही चेहरे पर चमक भी आती है। लगातार रस्सी कूदने से सहनशक्ति बढ़ती है और हृदय गति भी नियंत्रित रहती है।
– अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं और घुटने के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रस्सी कूदें।

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