Happy Life: क्या आप जानते हैं खुश रहने के ये 5 राज? इसे आज से ही अपनी आदत बना लें और हमेशा खुश रहें

सुखी जीवन कैसे जिएं:  जीवन में खुश रहना उतना मुश्किल नहीं है जितना हम कभी-कभी सोचते हैं। हां, हर चीज की तरह अपने जीवन का ख्याल रखना और कुछ अच्छी आदतें अपनाना और कुछ बुरी आदतें छोड़ना जरूरी है। यदि आप अपने खुश हार्मोनों को ऊंचा रखना चाहते हैं, तो उन सभी गतिविधियों को करना सुनिश्चित करें जो इन हार्मोनों को अधिक मात्रा में जारी करती हैं। जानिए खुश रहने की 5 आसान आदतें जिन्हें अपनाकर आप खुश रह सकते हैं…

आभारी होना

जीवन में आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आभारी होना एक ऐसी आदत है जो आपको खुश करती है। आप बेहतरी के लिए प्रयास करते हैं लेकिन आप जो जीवन जी रहे हैं उसके लिए सकारात्मक और आभारी रहें। इस आदत को शामिल करने से आप संतुष्ट और खुश भी रहेंगे।

तारीफ करें

 

अपने अहंकार को छोड़ना और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना सीखें, इससे न केवल आप खुश रहेंगे, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि सामने वाला व्यक्ति भी आपके साथ अच्छा व्यवहार करेगा। तारीफ सुनने से डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। अगर आप किसी की दिल खोलकर तारीफ करते हैं तो सामने वाला आपकी तारीफ करने से नहीं हिचकिचाएगा और दोनों को खुशी का एहसास होता है।

व्यायाम जरूरी है

व्यायाम न सिर्फ फिट रहने के लिए बल्कि खुश रहने के लिए भी जरूरी है। अगर आप रोजाना योग, सैर या कोई शारीरिक व्यायाम करते हैं तो सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जो खुशी बढ़ाता है। इसलिए रोजाना वर्कआउट करना न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि खुश मूड के लिए भी जरूरी है।

प्यार करना सीखें

रिश्ता कोई भी हो, पहले प्यार दो, फिर प्यार आएगा। अपना दिल खुला रखें और अपने रिश्तों को ढेर सारे प्यार से भरें। रिश्ते को खराब करने की बजाय अपने प्यार को सुधारें और छोटी-छोटी बातों पर किसी से झगड़ा न करें। प्यार के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है और इसे खुशी का हार्मोन भी माना जाता है।

अच्छा खाना और नींद

अगर आप ये दो काम अच्छे से कर लेंगे तो आधी चिंता, डिप्रेशन और नकारात्मकता दूर हो जाएगी। अगर आप जीवन में खुश रहना चाहते हैं तो सबसे पहले स्वस्थ खाने की आदत डालें। इसके विपरीत, जंक फूड खाना कम कर दें। दूसरा, अपनी नींद के पैटर्न पर काम करें। अगर नींद अच्छी आती है तो दिमाग भी तनाव मुक्त रहता है।