सर्दियों में सेहत का खजाना है हरी मटर, जानिए इन्हें खाने के अनगिनत फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इन्हीं में से एक है हरी मटर. इससे कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. हरी मटर की सब्जी, पराठा आदि स्वाद से भरपूर होते हैं. सर्दियों में लोग इनका खूब आनंद लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मटर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करती है। आइए जानते हैं इसे खाने के फायदे.

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह के रोगियों के लिए हरी मटर बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कम जीआई होता है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक होता है। अगर आप भी शुगर बढ़ने से परेशान हैं तो सर्दियों में हरी मटर का सेवन करें.

पोषक तत्वों का भंडारण

हरी मटर पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। मटर में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करता है, जिससे आपको हृदय संबंधी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

फाइबर से भरपूर

हरी मटर में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको पाचन संबंधी समस्याओं से बचाता है। अगर आप सर्दियों में रोजाना हरी मटर खाते हैं तो आपकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया पनपेंगे। जिससे सूजन और पेट की अन्य समस्याओं से बचा जा सकता है।

लोहे का स्रोत

शरीर में आयरन की कमी से थकान, कमजोरी और कई अन्य समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट में हरी मटर से बने व्यंजन जरूर शामिल करने चाहिए. शाकाहारियों के लिए यह आयरन का अच्छा स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

सर्दियों में वजन कम करना काफी मुश्किल लगता है। ऐसे में आप हरी मटर को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा हरी मटर में आयरन, फोलेट, विटामिन ए और फॉस्फोरस भी होता है। जो मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाते हैं।