ग्लूटेन फ्री डाइट: अगर आप भी ग्लूटेन फ्री डाइट अपनाना चाहते हैं तो पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान!

ग्लूटेन फ्री डाइट: ग्लूटेन फ्री डाइट के बारे में आपने कई बार सुना या पढ़ा होगा. इसके बारे में पढ़कर आपने भी सोचा होगा कि क्यों न इसे अपनाया जाए। फिटनेस फ्रीक का एक वर्ग है, जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है, और वे ग्लूटेन-मुक्त अभियान के पीछे हैं। ग्लूटेन कई लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बनता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

इसमें कोई शक नहीं कि ग्लूटेन से कई लोगों में एलर्जी होती है, लेकिन यह दूसरों को कई फायदे भी पहुंचाता है। अधिकांश अनाजों में पाया जाने वाला यह प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला प्रोटीन, लाभों का एक पावरहाउस है जिसे दुर्भाग्य से बहुत से लोग पचा नहीं पाते हैं। तो इससे पहले कि आप इस प्रवृत्ति को अपनाएं, ग्लूटेन के बारे में सब कुछ जान लें और अगर आप ग्लूटेन का सेवन नहीं करते हैं तो क्या हो सकता है।

लस मुक्त प्रवृत्ति क्या है?

 

बहुत से लोग ग्लूटेन को ठीक से पचा नहीं पाते हैं और इसलिए बढ़ती जागरूकता के साथ लोग ग्लूटेन मुक्त होने लगे हैं। गेहूं (गेहू) हमारे आहार का एक प्रमुख हिस्सा है। आज उगाए जाने वाले गेहूं का आधा हिस्सा संकर है। इन बीजों में बड़ी मात्रा में ग्लूटेन और अन्य प्रोटीन होते हैं, जिन्हें शरीर पचा नहीं पाता है।

कई स्वास्थ्य समस्याएं ग्लूटेन प्रोटीन से जुड़ी होती हैं। सीलिएक रोग, लस संवेदनशीलता, गेहूं की एलर्जी जैसे रोग लस के प्रति असहिष्णुता के कारण होते हैं। सीलिएक रोग ग्लूटेन से संबंधित सभी समस्याओं में सबसे आम है। इसमें शरीर का इम्यून सिस्टम एक विदेशी कण के रूप में ग्लूटेन पर हमला करता है। आंत बाद में प्रणाली के अस्तर पर आक्रमण करती है। इससे एनीमिया और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

ग्लूटेन क्या है?

ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो गेहूं के पौधे और कुछ अन्य अनाजों में पाया जाता है। हालांकि यह सभी अनाजों में पाया जाता है, लेकिन यह गेहूं में सबसे अधिक पाया जाता है। ग्लूटेन नाम संभवत: पानी के साथ मिश्रित होने पर इसकी गोंद जैसी स्थिरता से आता है। इसलिए जब रोटी बनाने के लिए आटे में पानी डाला जाता है तो वह चिपचिपा हो जाता है। इसके गोंद जैसे गुण इसे बेकरी के लिए बेहतरीन बनाते हैं।

तो आप कैसे तय करते हैं कि आपको ग्लूटेन की आवश्यकता है?

 

विशेषज्ञों के अनुसार, अपने लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी है। ग्लूटेन असहिष्णुता मुँहासे, बालों के झड़ने और यहां तक ​​कि अवसाद का कारण बन सकती है। आप जो रोज खाते हैं उसका असर आप पर पड़ता है। अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो उसे किसी और चीज से बदल दें। लस असहिष्णुता का सबसे आम लक्षण सूजन है। अगर आप अनाज खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं तो सावधान रहें। अगर ऐसा दोबारा होता है, तो अपने आहार से ग्लूटेन को हटा दें।

लस असहिष्णुता के अन्य लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, कब्ज, वजन घटाने, दस्त, सिरदर्द, अवसाद और अधिक थकान महसूस करना शामिल हैं। जब आप जानते हैं कि आपको ग्लूटेन से एलर्जी है, तो अनाज को क्विनोआ, भूरा, काला या लाल चावल, एक प्रकार का अनाज का आटा, अमरूद, बाजरा, मक्का, शर्बत, टेफ, लस मुक्त जई जैसी चीजों से बदलें।

केवल फ़ैशन के लिए ग्लूटेन-मुक्त आहार पर न जाएं

 

यदि आपको ग्लूटेन की समस्या नहीं है और फिर भी आप अपने आहार से ग्लूटेन को हटाते हैं, तो आपको कई पोषक तत्वों की कमी होगी। लस मुक्त साबुत अनाज में बी विटामिन, मैग्नीशियम और आयरन सहित फाइबर और पोषक तत्व होते हैं। इसलिए अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी नहीं है, तो इसे न छोड़ें।

ग्लूटेन के क्या फायदे हैं?

 

चपाती और रोटी आमतौर पर हमारे नाश्ते का अहम हिस्सा होते हैं इसलिए इससे जुड़े नुकसान फायदे से कम हैं। ग्लूटेन आमतौर पर गेहूं में पाया जाता है, जिसका भारत में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। इसलिए यदि आप अपने आहार से ग्लूटेन को हटा देते हैं, तो आप एक आसान और पौष्टिक भोजन खो रहे हैं और यह आपका कोई भला नहीं कर रहा है।

एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों को ग्लूटेन की समस्या नहीं है और फिर भी वे इससे दूर रहते हैं, उनमें हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह का खतरा काफी कम हो जाता है।

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