हड्डियों को मजबूत रखने से लेकर चमकदार त्वचा तक, जानिए हरी बीन्स खाने के अनगिनत फायदे

 नई दिल्ली: हरी बीन्स पौष्टिक सब्जियों में से एक है। इसे आमतौर पर सब्जियों और तले हुए चावल के साथ परोसा जाता है। हरी बीन्स, स्ट्रिंग बीन्स, फ्रेंच बीन्स या स्नैप बीन्स की कई किस्में हैं, जिनमें विटामिन ए, सी और के होते हैं। ये फोलिक एसिड और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। हरी फलियाँ फाइबर से भरपूर होती हैं। इसे खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। आइए बिना किसी देरी के जानते हैं कि हरी बीन्स खाने से क्या फायदे होते हैं।

शरीर को ऊर्जावान बनाता है

हरी फलियाँ आयरन से भरपूर होती हैं। इसे खाने से कमजोरी, थकान आदि की समस्या दूर हो जाती है। हरी बीन्स खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद मिलती है। इसके अलावा आप मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए हरी बीन्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

बीन्स में विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप अक्सर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो हरी बीन्स आपके लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकती है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

हरी फलियाँ कैल्शियम और फ्लेवोनोइड से भरपूर होती हैं। फ्लेवोनोइड्स पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आमतौर पर फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। हरी फलियाँ खाने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

आंखों के लिए अच्छा है

कैरोटीनॉयड से भरपूर हरी फलियाँ आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं। अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हरी बीन्स का सेवन करें। वे ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भी भरपूर हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

पोषक तत्वों से भरपूर हरी फलियाँ त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में सहायक होती हैं, इसके अलावा यह नाखूनों को मजबूत बनाने में भी सहायक होती हैं। अगर आप नियमित रूप से हरी बीन्स का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।