ब्लड शुगर को नियंत्रित करने से लेकर कब्ज से राहत पाने तक कच्चा प्याज खाने से अद्भुत होते हैं फायदे

 

नई दिल्ली : प्याज के बिना कोई भी सब्जी पूरी नहीं होती। इसका प्रयोग हर सब्जी में किया जाता है. यह खाने का स्वाद बढ़ा देता है. कुछ लोग कच्चे प्याज का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के रूप में करते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. कच्चे प्याज में विटामिन-सी, बी-6, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कच्चे प्याज में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

कैंसर की रोकथाम

कच्चे प्याज में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं यानी इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिलती है।

शुगर पर नियंत्रण रखें

डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा प्याज बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

दिल को स्वस्थ रखें

कच्चा प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है.

सूजन रोधी गुण

प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यानी यह सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होता है। खासकर सर्दियों में गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए आपको प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

इम्यूनिटी मजबूत करने में मददगार

प्याज में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, जिससे मौसमी बीमारियों से राहत मिलती है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

कच्चे प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। रोजाना इसका सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है।