Foods For Fighting Virus: सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये एंटी वायरल फूड्स

Foods For Fighting Virus: केवल कोरोना के किसी भी वेरियंट से ही नहीं, बल्कि किसी भी तरह के वायरस (Virus) से लड़ने के लिए जरूरी है, आपकी सेहत (Health) का दुरुस्त होना, जिसमें इम्यूनिटी (Immunity) ख़ास महत्व रखती है. अब अच्छी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अहम है आपकी डाइट. जिसका ख्याल रखना आपके लिए केवल कोरोना के दौर में ही नहीं बल्कि हमेशा जरूरी है. जिससे आप किसी भी तरह के वायरस से बचे रह सकें. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ एंटी-वायरल फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए.

अब आप सोच रहे होंगे कि अच्छी हेल्थ के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करना आपके लिए बेहतर हो सकता है. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि सेहत को दुरुस्त रखने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए आपको किन फूड्स को डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.

खट्टे फल

आपको अपनी डाइट में खट्टे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खट्टे फलों में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है, जिससे आपकी बॉडी किसी भी तरह के वायरस से अपना बचाव आसानी के साथ कर सकती है. इसके लिए आप संतरा, नींबू, कीवी, आंवला, अंगूर, अमरूद और बेर जैसे फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

दूध

दूध भी आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन ए, डी, के, ई, वसा और ऊर्जा सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इनमें प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में काफी मददगार होते हैं. इसलिए दूध आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में खास भूमिका निभाता है. ये हड्डियों मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. साथ ही डेंटल और मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.

 

अंडा

अंडा आपको अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. दरअसल अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी, मैग्नीज और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाये जाते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने और आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में अच्छा रोल निभाते है. अंडा खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, वजन कम होता है और दिमाग भी तेज होता है.

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