Food Habits During Season Change: बदलते हुए मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ना करें ये गलतियां, इन डाइट मिस्टेक से रहें दूर

जैसे जैसे मोसम बदलता है लोगों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, किसी को पेट में दर्द तो किसी को जुकामखांसी की समस्या. ऐसे में कोरोना ने लोगों को अंदर कई तरह का ड़र पैदा कर दिया है अपने स्वास्थ को लेकर, लेकिन आपको धबराने की जरुरत नहीं है बल्कि आपको अपने आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना है ताकि आपको संक्रमण का खतरा ना रहे और आप हर मौसम में खुद को फिट रख सकें. बदलते मौसम में अपनी इम्युनिटी को सही रखना आज के दौर में सबसे बड़ी चुनौती है तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने खानपान में बदलाव लाकर इम्युनिटी पर जीत हासिल कर सकती हैं.

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Water0

अगर आप गर्मियों के दिनों में अधिका पानी पीते हैं तो ये अच्छी बात है क्योंकि इससे आपकी बॉडी डिहाड्रेशन का शिकार नहीं बनती है. क्योंकि डिहाड्रेशन से आपको कमजोरी हो सकती है और आपकी इम्यिुनिटी पर भी प्रभाव पड़ सकता है. ठंडे पानी के सेवन से बचें.

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Junk food

जंक फूड के अधिक सेवन से मोटापा हो सकता है, जिससे विभिन्न मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार हो सकते हैं. स्वास्थ्य को सही रखने के लिए अधिक वसा और ज्यादा नमक में बनें खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की कोशिश करें.

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Masala food

कम मात्रा में मसालों का इस्तेमाल करने से आपको इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है, वही इनके ज्यादा इस्तेमाल से ये नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

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Protein

दिन में एक ही भोजन खाने से आपके नूट्रिशन का सेवन सीमित हो सकता है. अपने भोजन में सभी खाद्य समूहों को शामिल करने की कोशिश करें आप चाहे तो मौसमी फल, सब्जियां और नट्स के साथ स्वादिष्ट भोजन बनाने की कोशिश कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपके भोजन को विविधता मिलेगी, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

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Salt

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और वॉटर रिटेंशन के चलते आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है. इ​सलिए उन खाद्य पदार्थो के सेवन से बचें जिनमें नमक ज्यादा हो.

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