बिना चर्बी के अपना वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। लेकिन कुछ लोग अपने कम वजन से परेशान रहते हैं। बहुत मेहनत करने के बावजूद भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। वे अपना वजन तो बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन बिना चर्बी के. अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं: 

मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्रोटीन आवश्यक है। इसलिए अगर आप बिना चर्बी बढ़ाए वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में मांस, मछली, अंडे, फलियां, मेवे, बीज, दूध और दूध से बने उत्पाद शामिल हैं।

आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं:

कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। इसलिए अगर आप बिना वसा के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ानी चाहिए। कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, ब्रेड, पास्ता, चावल, फल और सब्जियाँ शामिल हैं। 

आहार में स्वस्थ वसा की मात्रा बढ़ाएँ: 

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक है। इसलिए, यदि आप वसा के बिना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में स्वस्थ वसा की मात्रा बढ़ानी होगी। स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोतों में नट्स, बीज, जैतून का तेल, नारियल तेल और एवोकैडो तेल शामिल हैं।

दैनिक व्यायाम: 

व्यायाम मांसपेशियों के विकास में मदद करता है। इसलिए अगर आप बिना चर्बी बढ़ाए वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए। एक्सरसाइज के लिए आप किसी ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं।

पर्याप्त नींद: 

नींद शरीर के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। इसलिए अगर आप बिना चर्बी के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। वयस्कों को हर रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। इन युक्तियों को अपनाने से आपको मोटापा बढ़ाए बिना वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। लेकिन कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना याद रखें।