निश्चित समय पर भोजन करने से मिल सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए कैसे अपनाएं यह आदत

खाने की आदतें: क्या आप भी मानते हैं कि सिर्फ खाने से आपका वजन बढ़ सकता है? यदि हां, तो हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन आपको आश्चर्यचकित कर सकता है। किंग्स कॉलेज, लंदन के शोधकर्ताओं ने यूरोपीय पोषण सम्मेलन में खुलासा किया कि 10 घंटे के भीतर भोजन करने से आपके मूड, भूख और ऊर्जा के स्तर में सुधार हो सकता है।
इसका मतलब यह है कि आप दिन में जो भी खाना चाहते हैं, केवल 10 घंटे के भीतर ही खाएं और बाकी 14 घंटे तक आप कुछ भी नहीं खाएंगे। इसे इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कहा जाता है. खाने-पीने की इस तकनीक को अपनाकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।
हालाँकि, यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको इस तकनीक को हर दिन नियमित रूप से अपनाना होगा। तभी आपको अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस 10 घंटे के भोजन के दौरान आपको बहुत अधिक खाने की ज़रूरत नहीं है, बस यह सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन खाएं।
यह अध्ययन बताता है कि आप क्या खाते हैं यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कब खाते हैं। आपकी सेहत का राज आपके अच्छे खान-पान पर निर्भर करता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ खान-पान की आदतें अपनाएं। आइए जानें कि खाने की किन स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।भोजन का समय निर्धारित करें
आप किस समय खाते हैं इसका आपके शरीर पर गहरा असर पड़ता है। देर रात खाना, सुबह नाश्ता न करना, ये सभी आदतें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए, भोजन का समय निर्धारित करें और हर दिन एक ही समय पर भोजन करें। समय की योजना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि रात का खाना 7-7:30 बजे के बीच करने की कोशिश करें।भोजन को धीरे-धीरे चबाएं
अक्सर हम काम के चलते जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं और इस वजह से खाने को ठीक से चबा नहीं पाते। खाना चबाते समय हमारी लार भोजन में मिल जाती है, जो भोजन को पचाने में मदद करती है। जब हम अपने भोजन को ठीक से नहीं चबाते हैं, तो लार हमारे भोजन पर ठीक से नहीं लग पाती है और इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।भूख लगने पर ही खाएं
कई बार हम सिर्फ इसलिए कुछ खा लेते हैं क्योंकि हमें बोरियत महसूस होती है। इससे हमारा वजन बढ़ने और बीमार पड़ने का खतरा रहता है। इसलिए खाने से पहले यह समझने की कोशिश करें कि आप क्यों खाना चाहते हैं। तुम्हें भूख लगी है या तुम बस ऊब गए हो। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपको वास्तव में कब भूख लगी है और तभी खाना खाएं।