शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फल, मिलेगा ज्यादा फायदा

ऑक्सीजन लेवल फ्रूट्स: आज की बदलती लाइफस्टाइल में इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी है. यह न सिर्फ आपके शरीर को मजबूत रखता है बल्कि आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है। साथ ही आपको अपने शरीर के ऑक्सीजन लेवल पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि सांस लेने में दिक्कत न हो । कोरोना कॉल के बाद से, लोग अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर के बारे में बहुत जागरूक हो गए हैं। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने और ढेर सारे पोषक तत्वों का सेवन करने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ फलों का सेवन करके आप अपने खून में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं। इससे आपके सभी अंगों तक ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंच पाती है और आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये फल

कीवी : कीवी स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में रक्त ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह सभी अंगों के रखरखाव में भी मदद करता है। आप इसे स्मूदी और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इससे चेहरे में निखार भी आता है।

ऑक्सीजन स्तर के फल
ऑक्सीजन स्तर के फल

स्ट्रॉबेरी : स्ट्रॉबेरी में राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। जो शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में उपयोगी हो सकता है। यह शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में भी मदद कर सकता है। ये दोनों जामुन रक्त में ऑक्सीजन को बढ़ाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक हो सकते हैं।

ब्लूबेरी : ब्लूबेरी ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप इसे या तो पूरा खा सकते हैं या स्मूदी और शेक के साथ पी सकते हैं। ब्लूबेरी प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन ई, सी, बी 6 और थायमिन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो रक्त में ऑक्सीजन के साथ-साथ प्रतिरक्षा को भी बढ़ाते हैं। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है जिससे आपकी त्वचा चमकती है।

ऑक्सीजन स्तर के फल
ऑक्सीजन स्तर के फल

पपीता : पपीता पेट और सेहत दोनों के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. दरअसल इसे सुबह के समय लेने से पेट की समस्या से राहत मिलती है। इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो न केवल रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

नाशपाती : अपने आहार में नाशपाती को शामिल करने से रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है. नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बेहद फायदेमंद होते हैं। आप इसे उबालकर या शेक के रूप में भी पी सकते हैं। यह आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत बना सकता है।

इन फलों को खाने के अलावा आपको अपनी फिटनेस और एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना चाहिए। यह आपकी सांस की समस्याओं को भी ठीक कर सकता है। आप कुछ विशेष योग आसनों का भी अभ्यास कर सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

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