ड्राई फ्रूट्स: गर्मियों में करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद!

सूखे मेवे : गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. हालांकि ज्यादातर लोग गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करते हैं। लेकिन मौसम कोई भी हो, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना जरूरी है। सूखे मेवे या मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

गर्मियों में सीधे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए गर्मियों में इसके सेवन का तरीका थोड़ा अलग होता है। ड्राई फ्रूट्स का स्वाद बहुत ही गर्म होता है. यही कारण है कि गर्म मौसम में इसका सेवन करने से शरीर में अधिक गर्मी उत्पन्न हो सकती है। गर्मियों में सूखे मेवे भिगोकर खाए जाते हैं।

बादाम

आमतौर पर बादाम का सेवन सर्दियों के मौसम में ज्यादा किया जाता है। अगर आप गर्मियों में भी बादाम का सेवन करना चाहते हैं तो इन्हें भिगोकर खाएं। बादाम को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह बादाम को छीलकर खा लें। इससे गर्मियों में शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।

किशमिश

किशमिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। बाजार में कई तरह की किशमिश उपलब्ध हैं, जिनमें लाल किशमिश, काली किशमिश शामिल हैं। अन्य सूखे मेवों की तरह, किशमिश का स्वाद गर्म होता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले इसे कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें।

मनका

किशमिश शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करती है। गर्मी के मौसम में सूखे अंगूर ही खाएं। पुरुषों के लिए भी किशमिश फायदेमंद होती है। किशमिश में आयरन, फाइबर जैसे कई गुण होते हैं।

अखरोट

अखरोट में आयरन, कैल्शियम, कॉपर जैसे कई गुण होते हैं। अखरोट बहुत गर्म होते हैं, अगर आप गर्मियों में अखरोट खाना चाहते हैं, तो उन्हें रात भर भिगो दें और फिर सुबह खाएं।

अंजीर

अंजीर एनीमिया को ठीक करता है। इसे रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे खाएं। यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इसमें जिंक, मैंगनीज, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन उचित मात्रा में ही करें।

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