कैंसर: रोजाना इन एक्सरसाइज को करने से कम होता है कैंसर का खतरा

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कैंसर के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल कैंसर के एक करोड़ नए मामले सामने आते हैं। भारत में दस में से एक व्यक्ति को कैंसर होने की संभावना है। विशेषज्ञों के अनुसार कैंसर विटामिन बी17 की कमी से होता है। इसके अलावा कैंसर के और भी कई कारण होते हैं। यह रोग शरीर में अचानक और असामान्य कोशिका वृद्धि का कारण बनता है। आम तौर पर 13 प्रकार के कैंसर होते हैं।

 

 इनमें स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि का कैंसर, त्वचा कैंसर, फेफड़े का कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और लिम्फोमा शामिल हैं। कैंसर इलाज योग्य है। इसका प्रारंभिक चरण में इलाज किया जा सकता है। कैंसर के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने और इलाज कराने की सलाह दी जाती है। लापरवाही से यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। इसके साथ ही व्यायाम से भी कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके लिए ये एक्सरसाइज रोजाना करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कैंसर के खतरे को कम करने के लिए रोजाना 1 घंटे व्यायाम करें। यदि प्रतिदिन 1 घंटा व्यायाम करना संभव न हो तो 30 मिनट व्यायाम करें। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं, तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं और अपने शरीर के अनुसार व्यायाम कर सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए आप ब्रिस्क वॉकिंग, स्विमिंग, स्लो साइकलिंग और योगा कर सकते हैं। इसके अलावा आप फुटबॉल, स्क्वैश, नेटबॉल, बास्केटबॉल आदि भी खेल सकते हैं।

तेज़ी से चलें

दौड़ने और चलने के बीच की स्थिति को तेज चलना कहते हैं। इसमें व्यक्ति को न तो धीरे चलना है और न ही दौड़ना है। आप पार्क में या मैदान में तेज सैर कर सकते हैं। जो शरीर के सभी अंगों में तनाव पैदा करता है। इसके अलावा साइकिल चलाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है।

 

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