क्या खाने के बाद ग्रीन टी पीने से कम होता है वजन! जानिए इसके पीछे का सच?

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय: आजकल लोग ग्रीन टी पीने लगे हैं, चाहे ऑफिस हो या घर, कुछ लोगों को ग्रीन टी का स्वाद पसंद नहीं होता, लेकिन इसके फायदों के बारे में पढ़ने के बाद उन्होंने ग्रीन टी पीने की आदत बना ली है। ग्रीन टी हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ाती है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। ग्रीन टी टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करती है। ग्रीन टी पीने से पाचन में भी मदद मिलती है. यही कारण है कि कुछ लोग खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीते हैं। उन्हें लगता है कि खाना भी पच जाएगा और वजन भी कम हो जाएगा. आइए जानते हैं खाने के बाद ग्रीन टी पीने से क्या फायदे होते हैं?

भोजन के बाद हरी चाय

अगर आप सोचते हैं कि ग्रीन टी पीने से आपका वजन कम होगा या पाचन में मदद मिलेगी, तो हम आपको बता दें कि खाने के तुरंत बाद किसी भी तरह की चाय पीना हानिकारक है। इससे आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स पाचन में मदद करते हैं, लेकिन भोजन के तुरंत बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले टैनिन और कैफीन पाचन में बाधा डाल सकते हैं। इससे अपच की समस्या भी हो सकती है.

ग्रीन टी पीने का सही समय

 

अगर आप लंच या डिनर में ग्रीन टी पीते हैं तो आपको खाना खाने के आधे घंटे से 45 मिनट बाद ही ग्रीन टी पीनी चाहिए। वैसे कहा जाता है कि खाना खाने से 2 घंटे पहले और 2 घंटे बाद ग्रीन टी पीने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है।

खाली पेट ग्रीन टी

कुछ लोग सुबह खाली पेट चाय की जगह ग्रीन टी पीते हैं, लेकिन ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। खाली पेट ग्रीन टी पीने से मतली की समस्या हो सकती है। इसमें मौजूद टैनिन पेट में एसिड को बढ़ा सकता है। इससे आपको पेट दर्द या गैस की समस्या हो सकती है.