क्या आप जानते हैं कि मुँहासे वाले लोगों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

मुँहासे आमतौर पर दस साल की उम्र के आसपास दिखाई देने लगते हैं। यद्यपि मुँहासे के विभिन्न कारण हैं, आहार को एक प्रमुख कारक के रूप में देखा जाता है। आनुवंशिकी, जीवनशैली और हमारे द्वारा खाया जाने वाला भोजन मुँहासे पैदा करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ मुँहासे पैदा कर सकते हैं जबकि कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। मुँहासे की शारीरिक स्थिति में आहार की भूमिका पर शोध जारी है। अब तक हमें इसके जरिए कुछ अहम जानकारियां मिली हैं.

दूध

आप जितना अधिक दूध पिएंगे, आपको पिंपल्स होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। विशेष रूप से स्किम्ड दूध अधिक संभावना प्रदान करता है। शोधकर्ता इसका कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं।

गर्भवती गाय के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, उसके दूध के साथ मिलकर, एक कारण हो सकता है। जिस किसी भी व्यक्ति के रक्त में इस हार्मोन का स्तर उच्च है, उसमें बड़ी मात्रा में मुंहासे हो सकते हैं।

चीनी और कार्बोहाइड्रेट

 

यदि आपका आहार सोडा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल और केक जैसे खाद्य पदार्थों से भरपूर है, तो आपको पिंपल्स होने की अधिक संभावना है। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद उच्च मात्रा में चीनी और कार्बोहाइड्रेट आपके रक्तप्रवाह में बहुत आसानी से और जल्दी अवशोषित हो जाते हैं।

यानी, उनमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताता है कि कोई भोजन रक्त शर्करा को कितना प्रभावित करता है। जब शरीर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए अधिक इंसुलिन स्रावित करता है, तो अन्य हार्मोन प्रभावित होते हैं, जिससे त्वचा अधिक तेल का उत्पादन करती है।

चॉकलेट

कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो लोग बहुत अधिक चॉकलेट खाते हैं उनमें मुँहासे विकसित होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन इसका कारण स्पष्ट नहीं है. इसमें चॉकलेट के मुख्य घटक कोको बीन्स को शामिल नहीं किया गया है।

कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो लोग नियमित मात्रा में कोको वाली चॉकलेट खाते हैं उनमें उन लोगों की तुलना में अधिक मुँहासे होते हैं जो 10 गुना अधिक कोको वाली चॉकलेट खाते हैं। कम चीनी और दूध से बनी डार्क चॉकलेट पिंपल्स के लिए एक बेहतरीन उपाय हो सकती है।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छे और सबसे खराब खाद्य पदार्थों की जाँच करें।

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ

जो लोग उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर मुंहासों में कमी देखी जा सकती है। लेकिन डॉक्टरों को इसका कारण नहीं पता.

डॉक्टरों को पता है कि उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। जई, बीन्स, सेब, गाजर, आदि।

सैमन

इस प्रकार की मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। इस प्रकार की मछलियाँ शरीर में सूजन को कम करती हैं। इससे पिंपल्स कम हो जाते हैं। वे आपके शरीर द्वारा उत्पादित आईजीएफ-1 प्रोटीन को कम करने में भी मदद करते हैं, जो मुँहासे से जुड़ा होता है।

पागल

मुँहासे से ग्रस्त व्यक्तियों में विटामिन ई और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट बहुत कम होते हैं। बादाम, मूंगफली और ब्राजील नट्स में यह एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर की कोशिकाओं को क्षति और संक्रमण से बचाते हैं।

हालाँकि इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि एंटीऑक्सिडेंट मुँहासे से छुटकारा पाने में अच्छे हैं, वे आपके शरीर को कई तरीकों से मदद कर सकते हैं। इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करने से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें. एक दिन में 2-4 बादाम या 3-4 ब्राजील नट्स मिलाना काफी है।

कस्तूरी

जिंक त्वचा के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। सीप इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। इसमें उन कीटाणुओं को नष्ट करने की क्षमता होती है जो कुछ प्रकार के पिंपल्स का कारण बनते हैं। वे शरीर को कुछ प्रकार के रसायनों के उत्पादन को रोकने में भी मदद करते हैं जो मुँहासे से जुड़ी सूजन का कारण बनते हैं। बहुत अधिक जिंक लेने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों को एक दिन में 40 मिलीग्राम से अधिक जिंक लेने से बचना चाहिए।

समुद्री सिवार

आप अपने शरीर की थायरॉयड ग्रंथि को ठीक से काम करने के लिए समुद्री शैवाल का सेवन कर सकते हैं। यह आयोडीन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसे किसी भी तरह से खाया जा सकता है, चाहे वह रोल हो, सलाद हो या स्नैक। लेकिन बहुत अधिक आयोडीन मिलाने से पिंपल्स हो सकते हैं।

मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों को एक दिन में केवल 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस मात्रा से अधिक की आवश्यकता हो सकती है। जो लोग संतुलित आहार खाते हैं उनमें नमक का सेवन कम होता है। समुद्री शैवाल के साथ-साथ मछली, डेयरी उत्पाद और आयोडीन युक्त नमक से भी आयोडीन मिलता है।

तैलीय खाद्य पदार्थों के बारे में क्या?

यह आम बात है कि तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से पिंपल्स बढ़ते और बिगड़ते हैं। लेकिन ये एक मिथक है. भोजन पकाने में अधिक समय लगने से आप अपनी त्वचा में जलन देख सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थों या अन्य स्रोतों से प्राप्त तेल क्यूटिकल्स पर चिपक सकता है और उन्हें सील कर सकता है।

डॉक्टर से कब सलाह लें?

पिंपल्स का इलाज आमतौर पर घर पर ही किया जा सकता है। लेकिन कुछ गंभीर मामलों में डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होता है। यदि सुरक्षित त्वचा देखभाल विधियों, आहार परिवर्तन और विभिन्न उपचारों के माध्यम से आपके पिंपल्स में कोई बदलाव नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श लें।

वह आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास भेज सकता है। जल्दी इलाज कराने से आपके आत्मविश्वास को गिरने से रोका जा सकता है और आपका डर दूर हो सकता है।