क्या आप जानते हैं अंडे खाने का सही तरीका? गलत तरीके से अंडे खाने से आपका क्या मतलब है?

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अंडे खाने का सही तरीका: सही समय पर क्या खाएं? यहां से खाने का आखिरी विकल्प अब तक के सभी सवालों के जवाब एक ही जगह पर रुक जाते हैं। यानी अंडे। (नाश्ता) चाहे नाश्ता हो, हल्का सलाद (सलाद) हो या फिर केक (केक) और सैंडविच (सैंडविच) हो, अगर इसमें अंडे का इस्तेमाल किया जाए तो उस खाने का स्वाद बढ़ जाएगा। किसी ने कहा, ‘रविवार हो या मंडे, रोज खाओ उंडे’, कई लोग जाति के आधार पर इसका पालन करते नजर आते हैं। (अंडे खाने का सही तरीका क्या है, जानिए अधिक)

अंडे में मौजूद कई पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन, अंडे का पीला भाग खाएं या तिजोरी (अंडे का सफेद भाग या येलो भाग), अंडा खाएं या किसी अन्य तरीके से, क्या कभी इन सवालों का जवाब दिया गया है? अगर आपके भी ऐसे सवाल आ रहे हैं तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी। 

आपके खाने की आदतों में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी12, फोलेट आयोडीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। 

 

अंडे पकाने के पांच आसान तरीके अपनाकर आप आसानी से शरीर को उनसे कई मूल्यवान तत्व प्रदान कर सकते हैं। 

उबले अंडे- (उबले हुए अंडे) कड़े उबले यानी अंडे को पूरी तरह उबाला जा सकता है और इससे प्रोटीन और फायदेमंद वसा प्राप्त की जा सकती है। लेकिन, तुलनात्मक रूप से, नरम उबले अंडे कठोर उबले अंडे की तुलना में शरीर को अधिक प्रोटीन प्रदान करते हैं। 

 

तले हुए अंडे- आपने कई जगह स्क्रैम्बल्ड एग या इस डिश का शब्द सुना और सुना होगा. यह एक अवधारणा है जहां अंडे को नरम और स्वादिष्ट खाया जा सकता है। इसके लिए एक पैन में दो अंडे और 1 कप दूध धीमी आंच पर पकाएं। जैसे ही आप ध्यान दें कि मिश्रण गाढ़ा हो रहा है, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें और परोसें। 

तले हुए अंडे – तले हुए अंडे कम समय में सबसे आसान और पेट भरने वाला भोजन है। हाफ फ्राई या सनी साइड अप इसके कुछ प्रकार हैं। बिना नमक के सनी साइड अप बनाया जाए तो यह शरीर के लिए पौष्टिक होता है। जिन लोगों को नमक की जरूरत महसूस होती है उन्हें इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। 

पके हुए अंडे- (सड़े अंडे) उबलते पानी में चम्मच की सहायता से गोलाकार गति में एक भंवर बना लें और उसमें अंडे को फोड़ लें. अंडा पानी की गति के अनुसार घूमता है और आंखों के सामने एक सफेद गेंद बन जाती है। अलग से इस गोले को किसी जार की सहायता से पानी से निकाल लेना चाहिए. 

स्वादानुसार मिर्च का तेल, नमक और काली मिर्च डालें और अनोखे तरीके से तैयार अंडे का सेवन करें। एक अंडे से आपको 13 ग्राम प्रोटीन मिलता है। 

आमलेट- अब आप ही बताइए इसमें नया क्या है? क्योंकि आमलेट तो सभी खाते हैं। लेकिन, अगर आप इसे बनाते समय इसमें सब्जियां, पालक, पनीर मिला दें तो आपके शरीर को अंडे के साथ अन्य चीजों के पोषक तत्व मिल जाते हैं। अंडे को फेंटते समय दूध मिलाना स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। 

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