क्या आप जानते हैं दूध पीने से भी कम होता है वजन, जानें दूध पीने का सही तरीका

दूध स्वास्थ्य और वजन के लिए: भारतीय भोजन में दूध को बहुत महत्व दिया जाता है। शाकाहारियों के लिए दूध बहुत महत्वपूर्ण है। दूध में लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। हालांकि, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं या डाइटिंग कर रहे हैं, वे सबसे पहले दूध को अपनी डाइट से हटा दें। इससे शरीर में पोषण की कमी हो जाती है. आप चाहें तो दूध पीकर भी मोटापा कम कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए भोजन में दूध शामिल करें

कई अध्ययनों से पता चला है कि डेयरी उत्पाद वजन घटाने में मदद करते हैं। हालाँकि, आपको कम वसा वाले दूध और दूध से बने उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। डेयरी उत्पादों में संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है जो एक मोटापा-विरोधी एजेंट है। इससे मोटापा दूर होता है।

1- दूध एक प्रोटीन युक्त भोजन है. 1 कप दूध में लगभग 8.14 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन युक्त आहार लेने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और हार्मोन भी नियंत्रण में रहते हैं। दूध शरीर में वसा जमा होने से भी रोकता है।

 

2- दूध में कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करते समय इसका सेवन किया जा सकता है. आप फैट फ्री दूध और उससे बने उत्पाद खा सकते हैं. इस तरह आपका पेट भी भर जाएगा और मोटापा भी कम हो जाएगा.

3- दूध आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि दूध प्रोटीन चयापचय में सुधार करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

4- दूध को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इसमें विटामिन ए, डी, के, ई और कई खनिज पाए जाते हैं। दूध में फास्फोरस, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन, आयोडीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। दूध प्रोटीन, लैक्टोज और विटामिन बी-2, कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। ये सभी तत्व वजन घटाने में मदद करते हैं।