क्या आप भी तरबूज के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो जानिए इसके बड़े फायदे

तरबूज के बीज के फायदे: तरबूज के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें प्रोटीन, जिंक, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन बीजों को आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं, इनमें ज्यादा कैलोरी नहीं होती है. ये बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इन बीजों को खाने के फायदे.

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

तरबूज के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद मैग्नीशियम हाई बीपी लेवल को सामान्य रखने में मददगार है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में तरबूज के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

तरबूज के बीज को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. इन बीजों में विटामिन बी पाया जाता है, जो आपको कई समस्याओं से बचाता है। ये बीज पेट को भरा रखने में मदद करते हैं. आप इसे कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आम हैं लेकिन आजकल बदलती जीवनशैली के कारण लोगों को गठिया की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तरबूज के बीजों के नियमित सेवन से हड्डियों की बीमारियों से बचा जा सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह रोगियों के लिए भी तरबूज के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। वे फाइबर से भरपूर होते हैं और आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो तरबूज के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

बालों के लिए फायदेमंद

तरबूज के बीज प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं। इनमें उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है, यह बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज के बीज आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

भोजन में तरबूज के बीजों का प्रयोग

-तरबूज के बीजों को सुखाकर कड़ाही में भून लें. इन्हें कई दिनों तक एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है। आप इन छोटे बीजों को अपने सलाद या सूखे मेवों के साथ खा सकते हैं। अगर आप इसे बीज के रूप में नहीं खाना चाहते हैं तो आप इसका पाउडर बनाकर भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.