क्या आपको भी है रात को सोने से पहले ‘यह’ आदत? समय रहते सावधान हो जाओ…!

पीने का पानी: पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हमें अपनी त्वचा और आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। लेकिन एक बात का हमें पता होना चाहिए कि गलत समय पर और अधिक मात्रा में कुछ भी खाना या पीना हानिकारक हो सकता है। अक्सर ऐसी स्थिति होती है जहां हमें पानी पीने से पूरी तरह बचना चाहिए। नहीं तो हमें खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इन शर्तों के बारे में।

आहार विशेषज्ञ डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, कुछ खास परिस्थितियों में अचानक या जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ शिकायतें हो सकती हैं। इसलिए नीचे दी गई शर्तों में ज्यादा पानी पीने से बचें।

सोने से पहले

डॉ। रंजना के मुताबिक, कुछ लोग सोने से पहले खूब पानी पीते हैं। लेकिन यह उनकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। सोने से पहले अधिक पानी पीने से दो शिकायतों में मदद मिल सकती है। इसमें बार-बार पेशाब आने से उनींदापन हो जाता है और नींद आने में देर हो जाती है।

 

एक और समस्या यह है कि नींद के दौरान हमारी किडनी धीरे-धीरे काम करती है। इससे अगली सुबह चेहरे और जोड़ों के आसपास द्रव प्रतिधारण और सूजन हो सकती है।

गहन कसरत के दौरान

एक गहन कसरत के दौरान पसीना आने से आपको बहुत प्यास लगेगी। लेकिन अगर आप इंटेंस एक्सरसाइज के दौरान ढेर सारा पानी पीते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से वर्कआउट के कारण बढ़ रहा शरीर का तापमान अचानक कम हो जाएगा और शरीर में मौजूद सोडियम और पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर कम होने की संभावना है। जिससे सिरदर्द, चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

कृत्रिम मिठास के साथ

अगर आप कृत्रिम मिठास वाला पानी पीते हैं तो सावधान हो जाइए। कृत्रिम शर्करा कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं। लेकिन एनसीबीआई द्वारा जून 2010 में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, वे आपकी भूख बढ़ा सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं।

 

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