सर्दियों में इस सब्जी को खाना ना भूलें.. क्योंकि?

सर्दी में बुखार, खांसी और जुकाम जैसे मौसमी रोग होने की संभावना रहती है। जानकारों का कहना है कि अगर आप इस मौसम में उगने वाली कुछ प्रकार की सब्जियां खाएंगे तो घरेलू परेशानियों की संभावना कम हो जाएगी। 

सब्ज़ियाँ

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मौसमी फल और सब्जियां खाएं। इनके जरिए हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें उनका प्रसंस्करण भी नहीं किया जाता है। अगर हम मौसमी फल और सब्जियां नहीं खाते हैं तो हमारे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसलिए उन्हें मिस न करें। ताजे फल और सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों से लड़ते हैं। 

सब्ज़ियाँ

मौसमी फल और सब्जियों के न केवल स्वास्थ्य लाभ होते हैं बल्कि आर्थिक लाभ भी होते हैं। मौसम के अनुसार फसल उगाने के कारण बाजार में इसकी अच्छी मांग है। अच्छी कीमत पर बेचा। आइए अब जानते हैं कि सर्दियों में किस तरह की सब्जियां खानी चाहिए। 

मूली

मूली विटामिन सी, विटामिन बी और पोटेशियम से भरपूर होती है। ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम करते हैं। ये पदार्थ हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं। सूजन को कम करता है। कई शोधों से यह भी पता चला है कि यह कैंसर से लड़ता है। यह पीलिया को भी कम करता है। मूत्र संबंधी समस्याओं को दूर करता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। विटिलिगो और सफेद धब्बे भी हटाता है। यह किडनी की समस्याओं को भी कम करता है। यह बुखार को कम करने में भी मदद करता है। मूली आमतौर पर केवल एक सर्दियों में उपलब्ध होती है। तो इन्हें जरूर खाएं। 

 

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही इसे खाने से आप ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं करेंगे। दरअसल, एक कप कटी हुई पत्ता गोभी में सिर्फ 18 कैलोरी होती है। इसमें 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट भी होता है। ये फाइबर सामग्री से भरपूर होते हैं। यह सब्जी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। फाइबर सामग्री भूख को नियंत्रित करती है। यह सब्जी आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इससे आंखों की समस्या दूर होती है। यह कुछ प्रकार के कैंसर को भी रोकता है। 

चुकंदर

चुकंदर की जड़, जिसे चुकंदर के नाम से भी जाना जाता है, में कई औषधीय गुण होते हैं। ये पदार्थ रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें मिनरल पोटैशियम के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। यह मैंगनीज में भी समृद्ध है। त्वचा को स्वस्थ रखने और जोड़ों की समस्याओं को रोकने के लिए कोलेजन संश्लेषण के लिए यह खनिज आवश्यक है। इनमें उच्च मात्रा में बी विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को फोलेट की तरह सक्रिय करते हैं। 

गाजर

गाजर पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन हमारे शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। यह विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखता है। आंखों की रोशनी बढ़ाता है.. आंखों की परेशानी कम करता है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। शरीर का विकास अच्छा होता है। यह कैरोटेनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। वे कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करते हैं। 

मीठे आलू

मीठे आलू साल भर उपलब्ध रहते हैं। अगर आप इन्हें सर्दियों में खाते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। यह फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शकरकंद पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। अगर आप इन्हें खाएंगे तो मौसमी बीमारियों से दूर रहेंगे।

लाल पत्ता गोभी

ठंड के मौसम में बढ़ने के लिए पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत लाल गोभी है। पत्ता गोभी का रंग लाल और हरा होता है। हालांकि इन दो रंग की गोभी में अच्छे पोषक तत्व होते हैं, लेकिन लाल गोभी हमारी सेहत के लिए बेहतर होती है। क्योंकि लाल पत्ता गोभी में हरी पत्ता गोभी की तुलना में थोड़े अधिक पोषक तत्व होते हैं। इसमें पोटेशियम, बी विटामिन और मैंगनीज होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक मात्रा में होते हैं। एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट के फ्लेवोनोइड परिवार से संबंधित हैं। इनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।   

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