स्वास्थ्य / भ्रम में न रहें ! आलू वजन भी कम कर सकता है, अगर आप विधि जानते हैं, तो यह होगा फायदेमंद

  • आलू का नियमित सेवन शरीर के लिए होता है फायदेमंद 
  • आलू में विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइड्रेट
  • उबले आलू खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी

आलू हमारे देश में सब्जियों का राजा है
आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे किसी भी सब्जी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू यानी कई स्वादिष्ट व्यंजन। चाहे वह आलू टिक्की जैसा देसी फ्लेवर हो या आलू टिक्की बर्गर जैसा विदेशी फ्लेवर। आलू हर खाद्य पदार्थ में टॉनिक का काम करता है, लेकिन फिर भी लोग आलू को बीमारी की जड़ कहते हैं, खासकर मधुमेह रोगियों के लिए। हेल्थलाइन के अनुसार, आलू पोटेशियम से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। पाचन के लिए भी आलू का सेवन फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। आलू में विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। यह हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है।

आलू खाने का एक हेल्दी तरीका है
उबले हुए आलू को डाइट में शामिल करना। उबलने के बाद आलू को पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर इसे टुकड़ों में काट लें। उबले हुए आलू का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें काली मिर्च डाल दें। नाश्ते या दोपहर के भोजन में आलू को दही या छाछ में मिलाकर खाने से लाभ होगा। उबले हुए आलू खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

उबले आलू 
आपको ज्यादा खाने से रोकेंगे.उबले हुए आलू खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी. उबले हुए ठंडे आलू बड़ी मात्रा में प्रतिरोध स्टार्च का उत्पादन करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। एक उबले हुए आलू में उतनी ही कैलोरी होती है जितनी एक शकरकंद में।

पोषक तत्व सामग्री
आलू में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें वसा, सोडियम या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इसमें विटामिन बी 6, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। आलू में केले से ज्यादा पोटैशियम होता है। इसमें विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का आधा भी होता है। आलू फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

आलू को हमेशा छिलका लगाकर ही पकाएं: आलू को छिलके सहित
पकाकर उसमें पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. इसे खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आलू को हमेशा छील कर उबाले और बिना छिलका उतारे। अगर आप आलू को छीलकर उबालते हैं तो इससे आलू में विटामिन सी और बी जैसे पोषक तत्व कम हो जाते हैं। आलू उबालने के लिए कम पानी का प्रयोग करें।

इन चीजों के साथ खाने से बचें
आलू के साथ घी, तेल, मक्खन, क्रीम, पनीर और कृत्रिम स्वाद के अत्यधिक प्रयोग से बचें। आलू पकाने के लिए जैतून के तेल जैसे स्वस्थ तेल का प्रयोग करें।

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