नींद में खलल से डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है, एक हालिया अध्ययन में यह बात आई है सामने

नई दिल्ली: आपने तो सुना ही होगा कि हमारे लिए हर दिन 7-8 घंटे की नींद लेना कितना जरूरी है, लेकिन साथ ही उससे भी ज्यादा जरूरी है चैन की नींद लेना यानी बिना किसी परेशानी के पूरी नींद लेना। . . हाल ही में इस संबंध में एक अध्ययन भी सामने आया है, जिसमें नींद में खलल से होने वाली समस्या का खुलासा हुआ है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के जर्नल में न्यूरोलॉजी में एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग 30 या 40 के दशक में नींद की गड़बड़ी का अनुभव करते हैं, उन्हें बाद में जीवन में स्मृति और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में समस्याओं का अनुभव हो सकता है। इस नतीजे पर पहुंचने के लिए 526 लोगों की नींद के पैटर्न का 11 साल तक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन के लिए, उन्होंने अपनी नींद और जागने का समय दर्ज किया, वे कितनी देर तक सोए, और एक नींद सर्वेक्षण किया जिसमें उन्होंने अपनी नींद की गुणवत्ता को चिह्नित किया।
इस अध्ययन के मुताबिक, 46 प्रतिशत लोगों को खराब नींद की समस्या थी। नींद सर्वेक्षण को तीन समूहों में विभाजित किया गया और पाया गया कि सबसे खराब नींद की गुणवत्ता वाले 44 लोगों का बौद्धिक प्रदर्शन भी सबसे खराब था। इसकी तुलना में, जिन लोगों की नींद में सबसे कम गड़बड़ी हुई, उनका संज्ञानात्मक स्वास्थ्य खराब गुणवत्ता वाली नींद वाले लोगों की तुलना में बेहतर था। कम नींद वाले लोगों में संज्ञानात्मक गिरावट का खतरा अधिक होता है।

इस अध्ययन से यह स्पष्ट हो गया है कि आरामदायक नींद लेना कितना महत्वपूर्ण है। संज्ञानात्मक गिरावट के अलावा, नींद की कमी से कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम उन बातों का ध्यान रखें ताकि नींद में कोई बाधा न आए और हम अच्छी नींद ले सकें।

ये टिप्स आपको रात में अच्छी नींद पाने में मदद कर सकते हैं

अपने सोने और जागने के समय को समायोजित करें। इससे आपकी आंतरिक शारीरिक घड़ी उस समय सोने और जागने की आदी हो जाएगी।

सोते समय अपने कमरे में अँधेरा रखें। अनिद्रा या नींद में खलल अक्सर रोशनी के कारण होता है।

बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी, शराब आदि का सेवन न करें। यह आपके नींद के चक्र को बाधित कर सकता है।

बिस्तर पर जाने से पहले फोन या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग न करें।

हल्का खिंचाव आपको रात में बेहतर नींद में मदद करता है।