Dinner Diet: डिनर में भूलकर भी न खाएं ये पांच चीजें, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान; ध्यान से

रात का खाना:   कई बार लोग दिन भर की भागदौड़ के बाद रात में कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। क्योंकि रात का खाना हमारे दैनिक जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आयुर्वेद भी कहता है कि रात में हल्का भोजन करने से आपका पाचन अच्छा रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। जो आपको दिन भर तरोताजा और ऊर्जावान बनाता है। तो अगर आपने भी शाम के बाद इन 5 भोजन को अपनी डाइट का हिस्सा बना लिया है तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें।

मसालेदार भोजन से परहेज करें

जहां भारतीय खाना बिना मसालों के पूरा होता है लेकिन अगर आप रात में मसालेदार खाना खाते हैं तो इसे आज ही छोड़ दें। क्योंकि इस खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला तेल और घी बहुत ही खतरनाक होता है। इसे खाने से सीने में जलन हो सकती है. दिल से जुड़ी बीमारियां भी आपको भविष्य में घेर सकती हैं। इसलिए रात के समय मसालेदार भोजन से बचना चाहिए।

चिकन-मटन-बिरयानी से सावधान!

 

अगर आप रात में चिकन-मटन बिरयानी खाने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे भोजन में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है। केवल मटन बिरयानी की बात करें तो इसकी एक छोटी सी सर्विंग में 500-700 कैलोरी होती है। इसे पचने में अधिक समय लगता है और यह आपकी दिनचर्या को बाधित कर सकता है।

पाई परेशानी बढ़ा देगी

यदि आपको शाम 7 बजे के बाद पाई देखने का मन करता है, तो उनकी बात न सुनें। यह आपके पेट के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. पकौड़ी को तेल में काफी देर तक तला जाता है. यह एक अम्लीय भोजन की तरह काम करता है। रात में इसे खाने से सीने में जलन हो सकती है. यह आपकी नींद में भी खलल डाल सकता है, जो कई बीमारियों की जड़ है।

सेहत के लिए जरूरी मीठे से परहेज करें

मिठाई खाना किसे पसंद नहीं है? लेकिन अगर इसका सेवन रात के समय किया जाए तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसे रात के समय खाने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है। आपकी नींद का पैटर्न भी बाधित हो सकता है। शाम 7 बजे के बाद मिठाई का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके शरीर की नींद का पैटर्न बाधित हो सकता है। रात के खाने के बाद मीठा खाने से खाना पचाने में दिक्कत होती है। शरीर में यह एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और आपको जगाए रखता है।

रात के समय कॉफी पीने से बचें

अक्सर कई लोग रात को नींद न आने पर कॉफी पीते हैं । यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से बचें। क्योंकि जब आप चाय, कॉफी या ग्रीन टी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीते हैं तो इसका असर रात में आपकी नींद पर पड़ता है। इसलिए रात के समय कॉफी पीने से बचना चाहिए।