डायबिटीज के मरीज सिर्फ दवाओं पर न रहें निर्भर, जीवनशैली में करें ये बदलाव

नई दिल्ली : शुगर लेवल घरेलू उपचार: भले ही कोविड का प्रकोप लगभग खत्म हो गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अब हमें अपने स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति उतना ही सावधान रहना चाहिए जितना हम महामारी के दौरान थे। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी यही मानते हैं, खासकर वे जो पहले से ही जटिल और पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं। मधुमेह सबसे बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि पूरी दुनिया में, विशेषकर भारत में, चयापचय संबंधी समस्या तेजी से बढ़ रही है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, आज 11 में से 1 वयस्क मधुमेह के साथ जी रहा है और यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।
ऐसे मामले में, जब तक जीवनशैली में बदलाव नहीं किया जाता, केवल नियमित दवा से कुछ नहीं हो सकता। मधुमेह खराब जीवनशैली के कारण होता है, जिसे कुछ बदलाव करके बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है। आप दिन में नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने में और जब आपको थोड़ी सी भूख लगे तब आप जो भी खाते हैं, वह मधुमेह के प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभा सकता है। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रख सकते हैं।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के घरेलू उपचार

1. नीम

नीम की तीखी पत्तियां मधुमेह के लिए एक प्रभावी उपचार हैं क्योंकि इनमें फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपीनोइड्स, एंटीवायरल पदार्थ और ग्लाइकोसाइड्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। नीम पाउडर बनाने के लिए, कुछ सूखी नीम की पत्तियों को एक ब्लेंडर में तब तक मिश्रित किया जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से चिकनी न हो जाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप इस पाउडर को दिन में दो बार ले सकते हैं।

2. करेले का जूस

करेले में पाए जाने वाले दो बहुत महत्वपूर्ण तत्व केराटिन और मोमोर्डिसिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता रखते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट करेले के जूस का सेवन करें। इसके फायदों का आनंद लेने के लिए आप रोजाना करेले से बनी डिश को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

3. जामुन

जामुन अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर मिलाएं। इसे अच्छे से हिलाएं और खाली पेट पिएं।

4. अदरक

अदरक के नियमित सेवन से रक्त शर्करा का स्तर कम होता है और इंसुलिन संतुलित रहता है। एक बर्तन में एक कप पानी और एक इंच अदरक डालकर उबालें। 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे एक गिलास में निकाल लें. दिन में एक या दो बार इसका सेवन करें।

5. मेथी पाउडर

मेथी ग्लूकोज सहिष्णुता को बढ़ाकर, रक्त शर्करा के स्तर को कम करके और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन रिलीज को बढ़ावा देकर मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह के प्रबंधन के लिए अच्छा काम करता है। दो चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और रोज सुबह खाली पेट पानी और बीजों का सेवन करें।