मधुमेह: क्या मधुमेह रोगियों के लिए गुड़ खाना सुरक्षित है? जानिए क्या है सच्चाई…

 डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। मधुमेह दो प्रकार के होते हैं, टाइप 1 और टाइप 2। सीधे शब्दों में कहें तो टाइप 1 मधुमेह तब होता है जब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को मार देती है। हालांकि, टाइप 2 मधुमेह में, शरीर अग्न्याशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन का उपयोग करने में असमर्थ होता है।

टाइप 2 मधुमेह के मामले टाइप 1 मधुमेह की तुलना में अधिक आम हैं। यदि ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया, तो मधुमेह गुर्दे, हृदय और महत्वपूर्ण अंगों से संबंधित गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। विशेष रूप से मिठाई, सोडा और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि प्राकृतिक मिठाई स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है और मधुमेह रोगियों में भी उनका सेवन अच्छा है।

स्वाभाविक रूप से मीठा और मीठा

बहुत से लोगों ने स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक मिठास का उपयोग करना शुरू कर दिया है, चाहे उन्हें मधुमेह हो या न हो। शहद और गुड़ प्राकृतिक मिठास हैं। इन दोनों का इस्तेमाल चीनी की जगह किया जा सकता है। उन्हें चीनी की तरह संसाधित नहीं किया जाता है, इसलिए उनमें बहुत कम रसायन और संरक्षक होते हैं। सफेद और ब्राउन शुगर की तुलना में गुड़ और शहद ज्यादा सेहतमंद माने जाते हैं।

क्या प्राकृतिक मिठाइयाँ मधुमेह रोगियों के लिए सुरक्षित हैं?

मधुमेह रोगियों को मिठाई से बचने की सलाह दी जाती है ताकि उनके रक्त शर्करा का स्तर न बढ़े। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम जो भोजन करते हैं वह स्वाभाविक रूप से कार्बोहाइड्रेट और चीनी से भरपूर होता है, जो हमारे रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त है।

मधुमेह में गुड़

इसमें कोई शक नहीं है कि गुड़ चीनी से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए दोनों बराबर होते हैं। यदि मधुमेह रोगी गुड़ का सेवन करते हैं तो उन्हें बहुत कम मात्रा में ही गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ में बहुत अधिक चीनी होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है। गुड़ में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जो कि 84.4 है, जो इसे मधुमेह वाले लोगों के लिए अनुपयुक्त बनाता है।

तो अब क्या किया जाना चाहिए?

कृत्रिम मिठास की तुलना में प्राकृतिक मिठाइयों को चुनना बेहतर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितना चाहें उतना खा सकते हैं। हमेशा याद रखें कि हर चीज की सीमित मात्रा ही अच्छी होती है, चाहे आप डायबिटिक हों या नहीं। अगर आपको मधुमेह नहीं है, तो बहुत अधिक चीनी खाने से वजन बढ़ना, मोटापा और कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

 

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